‘एक समान नहीं हैं अमेरिका-पाकिस्तान के हित’
Advertisement

‘एक समान नहीं हैं अमेरिका-पाकिस्तान के हित’

अमेरिका के एक शीर्ष विद्वान ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका और पाकिस्तान के हित एक समान नहीं हैं और लगता है कि ओबामा प्रशासन इस ‘‘संकटग्रस्त गठबंधन’’ को निष्क्रिय करने को तैयार है।

वाशिंगटन : अमेरिका के एक शीर्ष विद्वान ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका और पाकिस्तान के हित एक समान नहीं हैं और लगता है कि ओबामा प्रशासन इस ‘‘संकटग्रस्त गठबंधन’’ को निष्क्रिय करने को तैयार है।
बोस्टन यूनिवर्सिटी में इतिहास और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर एंड्रयू जे. बेसविच ने द लॉस एंजिलिस टाइम्स में लिखा है कि दो पक्षों के बीच सहूलियत के लिए साझेदारी कभी-कभी कठिनाई एवं व्याकुलता ही पैदा की है। अमेरिका और पाकिस्तान के हित एकसमान नहीं हैं।
उन्होंने कहा कि पिछले दशक में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में जारी युद्ध के लिए नाटो को आपूर्ति के लिए मार्ग मुहैया कराया । लेकिन अब वह आपूर्ति मार्ग मुहैया नहीं करा रहा है और हाल में पूर्व सोवियत एशियाई गणराज्यों के साथ समझौता वाशिंगटन के लिए विकल्प है ।
बेसविच ने कहा, ओबामा प्रशासन इस समस्याग्रस्त गठबंधन को अब निष्क्रिय घोषित करने को तैयार प्रतीत होता है । अफगानिस्तान के परिप्रेक्ष्य में पाकिस्तान इतना महत्वपूर्ण नहीं रहा और पाकिस्तान की धरती पर ओसामा बिन लादेन के पाए जाने के बारे में विस्तृत ब्यौरा भी वह नहीं दे पाया। इस तरह के साक्ष्य हैं कि अमेरिका का यह पूर्ववर्ती सहयोगी अब विभिन्न आतंकवादी संगठनों का पनाहगार है जो असहनीय है। (एजेंसी)

Trending news