Zee Rozgar Samachar

‘दाफरुर में सशस्त्र बलों पर कदम उठाए संरा’

भारत ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को दाफरुर में उन सशस्त्र समूहों के खिलाफ कदम उठाने के बारे में विचार करना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र : भारत ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को दाफरुर में उन सशस्त्र समूहों के खिलाफ कदम उठाने के बारे में विचार करना चाहिए जिन्होंने सूडानी क्षेत्र में शांति प्रक्रिया में शामिल होने से इनकार कर दिया है।

 
संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत हरदीप सिंह पुरी ने सूडान पर सुरक्षा परिषद की एक बैठक को संबोधित करते हुए इस अशांत क्षेत्र के सभी पक्षों से बिना किसी विलंब और ‘पूर्वशर्त’ के राजनीतिक प्रक्रिया में शामिल होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, ‘सूडान के सभी पक्षों को स्वीकार करना चाहिए दार्फुर में समस्या का कोई भी सैन्य हल नहीं है।’ उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि परिषद उस सशस्त्र समूहों के खिलाफ कदम उठाने के बारे में ‘गंभीरता’ से विचार करना चाहिए जिन्होंने अभी तक शांति में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है।

 

 
पुरी ने नागरिकों के खिलाफ सभी तरह के हिंसक कृत्यों की कड़ी निंदा करते हुए कहा, ‘भारत का यह मानना है कि जीवन जीने का अधिकार एक मूलभूत अधिकार होने के साथ ही किसी भी सामाजिक व्यवस्था का आधार है। अपने नागरिकों के जीवन जीने के अधिकार की रक्षा करने के लिए उचित कदम उठाना सभी देशों का दायित्व है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.