close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

‘NSA ने की थी यूरोपीय संघ की जासूसी, कम्यूटर नेटवर्क में भी घुसपैठ’

अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) ने वाशिंगटन और न्यूयॉर्क स्थित यूरोपीय संघ के दूतावासों तथा वाणिज्य दूतावासों की जासूसी की थी तथा ब्रसेल्स में उसके कार्यालय के कम्यूटर नेटवर्क को भी निशाना बनाया था।

बर्लिन : अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) ने वाशिंगटन और न्यूयॉर्क स्थित यूरोपीय संघ के दूतावासों तथा वाणिज्य दूतावासों की जासूसी की थी तथा ब्रसेल्स में उसके कार्यालय के कम्यूटर नेटवर्क को भी निशाना बनाया था। एक जर्मन पत्रिका की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।
जर्मनी की मशहूर साप्ताहिक समाचार पत्रिका ‘डेर स्पेगल’ की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘एडवर्ड स्नोडेन द्वारा लीक किए गए एनएसए के सितंबर, 2010 के गोपनीय दस्तावेजों के अनुसार इस एजेंसी ने वाशिंगटन और न्यूयॉर्क में यूरोपीय संघ के कार्यालयों की जासूसी की योजना बनाई और इसके कम्यूटर नेटवर्क तक पहुंच कायम की।’ इसमें कहा गया, ‘इससे एनएसए ने न सिर्फ यूरोपीय संघ के दूतावासों में हो रही बातचीत को सुनने में कामयाबी हासिल की, बल्कि इसके कम्यूटर के दस्तावेजों और ईमेल पर भी नजर रखी।’
पत्रिका का कहना है, ‘पांच साल पहले एनएसए ने ब्रसेल्स स्थित यूरोपीय संघ के मुख्यालय की इमारत ‘जेसतर लिपसियस बिल्डिंग’ के कम्यूटर और टेलीफोन नेटवर्क में घुसपैठ तथा जासूसी की योजना बनाई।’ यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के कार्यालय इसी इमारत में हैं और इस निकाय के उच्च स्तर की बैठकें भी यहीं होती हैं। (एजेंसी)