`उत्तर कोरिया ने लीबिया तक पहुंचाई परमाणु सामग्री`
Advertisement

`उत्तर कोरिया ने लीबिया तक पहुंचाई परमाणु सामग्री`

पेंटागन द्वारा प्योंगयांग को परमाणु प्रसार के प्रयासों के खिलाफ चेतावनी दिए जाने पर उत्तर कोरिया ने लीबिया और सीरिया तक परमाणु सामग्री पहुंचाने के लिए पाकिस्तान के विवादास्पद वैज्ञानिक ए क्यू खान के कुख्यात नेटवर्क का इस्तेमाल किया।

वाशिंगटन : पेंटागन द्वारा प्योंगयांग को परमाणु प्रसार के प्रयासों के खिलाफ चेतावनी दिए जाने पर उत्तर कोरिया ने लीबिया और सीरिया तक परमाणु सामग्री पहुंचाने के लिए पाकिस्तान के विवादास्पद वैज्ञानिक ए क्यू खान के कुख्यात नेटवर्क का इस्तेमाल किया।
अमेरिकी रक्षामंत्री चक हेगल ने 20 पृष्ठ की एक रिपोर्ट में कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में उत्तर कोरिया की गतिविधियों के बारे में हमारी एक बड़ी चिंता उसके द्वारा परमाणु तकनीक के प्रसार की इच्छा का प्रदर्शन है।’ रक्षामंत्री ने कहा, ‘उत्तर कोरिया ने लीबिया को पाकिस्तानी परमाणु वैज्ञानिक ए क्यू खान के नेटवर्क के जरिए यूरेनियम हेक्साफ्लोराइड उपलब्ध कराया। इस यौगिक का इस्तेमाल परमाणु हथियारों और नाभिकीय संयंत्रों के ईंधन के लिए जरूरी यूरेनियम के संवर्धन में किया जाता है।’
‘मिलिट्री एंड सिक्योरिटी डेवलपमेंट्स इनवॉल्विंग द डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया 2012’ नामक इस रिपोर्ट में कहा गया कि उत्तर कोरिया ने सीरिया को भी वर्ष 2007 तक परमाणु संयंत्र की तकनीक उपलब्ध करा दी थी। हेगल ने कहा कि हथियारों की बिक्री से जुड़ी गतिविधियों के लिए उत्तर कोरिया एक वैश्विक नेटवर्क का इस्तेमाल करता है और उसके ग्राही देशों में म्यामां, ईरान और सीरिया शामिल हैं।
उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस को उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु क्षमता विकसित करने के प्रयासों के बारे में बताया। उत्तर कोरिया द्वारा लंबी दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल संबंधी कार्यक्रमों के विकास के बारे में इसमें कहा गया कि प्योंगयांग अमेरिकी सुरक्षा के समक्ष मौजूद चुनौतियों में से एक है। (एजेंसी)

Trending news