`एशिया का अपना हो फेसबुक और ट्विटर`

चीन के एक अधिकारी ने आज कहा कि दुनिया में एशिया के प्रभाव में इजाफे के लिए इसके पास ‘फेसबुक’ और ‘ट्विटर’ का अपना संस्करण होना चाहिए।

बीजिंग : चीन के एक अधिकारी ने आज कहा कि दुनिया में एशिया के प्रभाव में इजाफे के लिए इसके पास ‘फेसबुक’ और ‘ट्विटर’ का अपना संस्करण होना चाहिए। राज्य परिषद सूचना कार्यालय के उप-निदेशक कुइ युइंग ने कहा कि एशियाई मीडिया समूहों को अपने संवाद के जरिए को समृद्ध करने के लिए तकनीकी नवाचार का इस्तेमाल करना चाहिए । उनके पास ‘फेसबुक’ और ‘ट्विटर’ का अपना संस्करण होना चाहिए ताकि एशिया के प्रभाव में इजाफा हो सके ।
पांचवें ‘टेन प्लस थ्री’ मीडिया सहयोग मंच को संबोधित करते हुए कुइ ने आज कहा, ‘‘विश्व अर्थव्यवस्था में एशिया की बढ़ती अहम भूमिका से तुलना करें तो एशिया के मीडिया समूह विश्व स्तर पर बहुत ही असमानुपातिक हैं। गौरतलब है कि चीन ने ‘फेसबुक’ और ‘ट्विटर’ पर पाबंदी लगा रखी है लेकिन ‘ट्विटर’ जैसी ही माइक्रोब्लॉगिंग सेवाओं को देश में अनुमति है । ‘ट्विटर’ दुनिया का सबसे बड़ा माइक्रोब्लॉग नेटवर्क है जिससे 30 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े हैं ।
कुइ ने कहा कि 80 फीसदी से ज्यादा खबरें बड़े पश्चिमी मीडिया संगठनों की ओर से आती हैं जबकि उनके एश्यिाई समक्ष इस मामले में काफी पिछड़ जाते हैं । ऐसा मजबूत मंच और प्रभावशाली स्थिति की कमी के कारण होता है और इसी वजह से एशियाई मीडिया संगइन सूचना के लिए पश्चिमी मीडिया पर निर्भर रहते हैं । मंच का आयोजन बीजिंग के ‘पीपुल्स डेली’ और जिलिन प्रांतीय सरकार की ओर से मिलकर किया गया था । इसका थीम ‘एशिया की ध्वनि और मूल्य: मीडिया किस तरह शांति, सद्भाव एवं सहयोग को बढ़ावा दे सकता है’ था । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.