`लीबिया में किया गया हमला अल कायदा जैसा’

अमेरिका के एक प्रभावशाली सांसद ने कहा है कि लीबिया में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर किया गया हमला अलकायदा के हमलों से मिलता जुलता है। इस हमले में लीबिया में एक अमेरिकी राजनयिक और दूतावास के तीन अन्य कर्मचारी मारे गए थे।

वाशिंगटन : अमेरिका के एक प्रभावशाली सांसद ने कहा है कि लीबिया में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर किया गया हमला अलकायदा के हमलों से मिलता जुलता है। इस हमले में लीबिया में एक अमेरिकी राजनयिक और दूतावास के तीन अन्य कर्मचारी मारे गए थे।
सदन की खुफिया समिति (हाउस इंटेलिजेंस कमिटी) के रिपब्लिकन अध्यक्ष माइक रोजर्स ने देर रात सीएनएन से कहा, ‘अभी भी अस्पष्ट जानकारी ही मिल रही है लेकिन यह साफ तौर पर अलकायदा द्वारा किए जाने वाले हमलों जैसा है।’
उन्होंने कहा, ‘‘हम कई महीनों से देख रहे हैं कि अलकायदा पश्चिम में हमले करने के लिए प्रयासरत है। वह उत्तरी अफ्रीका में ऐसा कर रहा है। हम लोगों ने कई ऐसी गतिविधियों को देखा है जिससे आज यह लगता है कि लीबिया में हमला करने वाला समूह अलकायदा से जुड़ा हुआ है।’’ एक अमेरिकी द्वारा बनाई गई इंटरनेट फिल्म के खिलाफ मुस्लिम जगत में चल रही विरोध की लहर के बीच मंगलवार को लीबिया के बेनगाजी शहर में स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के परिसर में सशस्त्र व्यक्तियों के हमले में एक अमेरिकी राजनयिक और दूतावास के तीन अन्य कर्मचारी मारे गए थे।
यह हमला 11 सितंबर को किया गया था और यह दिन जिहादी उग्रवादियों के लिए खास होता है क्योंकि 2001 में इसी दिन न्यूयार्क और वाशिंगटन में अलकायदा ने हमले किए थे। (एजेंसी)