close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

22 मीटर तक बढ़ सकता है समुद्र स्तर

नए अध्ययन में दावा किया गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण भविष्य में समुद्र के जलस्तर में 22 मीटर तक बढ़ोत्तरी हो सकती है।

वाशिंगटन : नए अध्ययन में दावा किया गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण भविष्य में समुद्र के जलस्तर में 22 मीटर तक बढ़ोत्तरी हो सकती है। ‘जियोलाजी’ पत्रिका के ताजा अंक में अमेरिका के रुटजर्स विश्विविद्यालय में प्रोफेसर केन मिलर और वेलिंगटन के विक्टोरिया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर टिम नैश के अंतरराष्ट्रीय दल के अध्ययन के निष्कर्ष छपे हैं।

 

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के लिए न्यूजीलैंड के वांगगनुई क्षेत्र, प्रशांत महासागर के एनेवेटाक एटॉल क्षेत्र और अमेरिका के वर्जीनिया में गाद का विश्लेषण किया। इस दल ने 30 लाख साल पहले समुद्र स्तर की स्थिति का विश्लेषण किया और पाया कि विश्वास के साथ कहा जा सकता है कि समुद्र का जलस्तर वर्तमान स्तर से 10 से 30 मीटर तक बढ़ सकता है।

 

शोधकर्ताओं ने कहा कि समुद्र स्तर लगभग 22 मीटर तक बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अंटार्कटिका में बर्फ लगातार पिघल रही है जिससे समुद्र का स्तर बढ़ रहा है। प्रो. नैश ने कहा कि अगर वायुमंडल में कार्बन डाईआक्साइड का वर्तमान स्तर कम नहीं होता है तो इस स्थिति में दो हजार साल में समुद्र का जलस्तर 20 मीटर तक बढ़ जाएगा। (एजेंसी)