अबु जिंदाल की कस्टडी को लेकर कोर्ट में अहम सुनवाई

मुंबई आतंकी हमले के प्रमुख साजिशकर्ता अबु जिंदाल उर्फ अबु हमजा की कस्‍टडी किसे मिलेगी, गुरुवार को इस बात का फैसला दिल्लीं की अदालत में हो जाएगा। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की अर्जी पर कोर्ट आज अहम फैसला सुनाएगा। जिंदाल की गिरफ्तारी के बाद मुंबई पुलिस जिंदाल की हिरासत मांगी थी। गौर हो कि अबु जिंदाल फिलहाल दिल्ली पुलिस की हिरासत में है।

ज़ी न्यू्ज ब्यूरो

नई दिल्ली : मुंबई आतंकी हमले के प्रमुख साजिशकर्ता अबु जिंदाल उर्फ अबु हमजा की कस्‍टडी किसे मिलेगी, गुरुवार को इस बात का फैसला दिल्लीं की अदालत में हो जाएगा। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की अर्जी पर कोर्ट आज अहम फैसला सुनाएगा। जिंदाल की गिरफ्तारी के बाद मुंबई पुलिस जिंदाल की हिरासत मांगी थी। गौर हो कि अबु जिंदाल फिलहाल दिल्ली पुलिस की हिरासत में है।
इससे पहले, दिल्ली की एक अदालत ने मुंबई आतंकी हमले के प्रमुख साजिशकर्ता अबु जिंदाल की हिरासत को लेकर एनआईए की याचिका पर सुनवाई गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी थी। दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने अदालत से कहा कि एनआईए पहले ही उनके साथ संयुक्त रूप से जिंदाल से पूछताछ कर रही है।
दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने एक स्थानीय अदालत को बताया कि मुंबई हमले के आरोपी अबु जिंदाल से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उसके साथ मिलकर पूछताछ की थी। इसके बाद अदालत ने एनआईए की ओर से जिंदाल की हिरासत मांगने वाली याचिका पर फैसला कल तक के लिए स्थगित कर दिया। मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट विनोद यादव ने एनआईए को जिंदाल की हिरासत देने की मांग से जुड़ी याचिका पर फैसला स्थगित किया क्योंकि संघीय जांच एजेंसी ने कहा कि दिल्ली पुलिस के साथ संयुक्त रूप से की गई पूछताछ आठ जून को इस संदिग्ध आतंकवादी के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी से संबंधित नहीं थी।
एनआईए की ओर से जिंदाल के खिलाफ धमाकों के लिए विस्फोटक लाने के मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। एनआईए ने कहा कि उसने दिल्ली पुलिस की हिरासत में मुंबई हमले की साजिश को लेकर जिंदाल से पूछताछ की थी। साल 2008 में हुए इस हमले में पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड हेडली की भी संलिप्तता थी। न्यायाधीश विनोद यादव ने एनआईए की ओर से दायर याचिका को लेकर दिल्ली पुलिस से जवाब मांगा था। इसके जवाब में दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने अदालत से कहा कि एनआईए ने उसके साथ मिलकर जिंदाल से पूछताछ की थी। एनआईए की याचिका को लंबित रखते हुए अदालत ने कहा कि वह कल इस मामले पर गौर करेगी। कल दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा को मिली जंदल की हिरासत की मियाद खत्म हो रही है।
न्यायाधीश ने कहा कि इस मामले में यह भी संभव है कि विशेष शाखा जंदल की हिरासत को बढ़ाने की मांग करे। ऐसे में आपके आवेदन पर कल फैसला करूंगा। जिंदाल की हिरासत की मांग को लेकर एनआईए ने बीते 28 जून को अदालत में आवेदन दायर किया था। फिलहाल दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा इस संदिग्ध आतंकवादी से पूछताछ कर रही है।
जिंदाल को इंदिरा गांधी हवाई अड्डे से बीते 21 जून को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उसे पांच जुलाई तक के लिए दिल्ली पुलिस की हिरासत में भेजा गया था।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.