अमेरिकी दौरे में सुरक्षा मुद्दे पर चर्चा करेंगे शिंदे

अमेरिकी गृह मंत्री के आमंत्रण पर भारत के गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे अगले सप्ताह अमेरिका का दौरा करेंगे जहां सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

नई दिल्ली : अमेरिकी गृह मंत्री के आमंत्रण पर भारत के गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे अगले सप्ताह अमेरिका का दौरा करेंगे जहां सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। नवाज शरीफ की जीत पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा उन्हें बधाई देने और शरीफ द्वारा सिंह को पाकिस्तान आमंत्रित करने की पहल को सकारात्मक मानते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने आज कहा कि इस तरह की पहल से ही दोनों देशों के बीच कई मुद्दों का समाधान करने में मदद मिलेगी।
शिन्दे ने संवाददाताओं से कहा कि जब पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के नेता नवाज शरीफ बढ़त बना रहे थे, प्रधानमंत्री (सिंह) ने उन्हें बधाई दी और शरीफ ने प्रधानमंत्री को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया। यह अच्छी पहल है क्योंकि इसी तरह की पहल से दोनों देशों के बीच कई मुद्दों का हल किया जा सकता है।
अमेरिका यात्रा का एजेंडा पूछने पर उन्होंने कहा कि अमेरिका के गृह मंत्री के आमंत्रण पर वह अगले सप्ताह जा रहे हैं। अमेरिकी मंत्री के साथ आंतरिक सुरक्षा पर बात होगी। वह अमेरिकी जेलों में दी जाने वाली सुविधाओं का जायज़ा लेने के लिए वहां की किसी जेल का दौरा भी कर सकते हैं।
यह पूछने पर कि अमेरिका यात्रा के दौरान क्या मुंबई आतंकी हमले के आरोपी तहव्वुर राणा से भारत को पूछताछ की अनुमति दिये जाने का मुद्दा उठाएंगे, शिन्दे ने कहा कि जब हम इस तरह की बात करते हैं तो चर्चा के दौरान इसका जिक्र हो सकता है। आम तौर पर इस तरह के मसले विदेश मंत्रालय उठाता है। पंजाब के आतंकवादी देविन्दर पाल सिंह भुल्लर की मौत की सजा माफ करने की मांग के बारे में उन्होंने कहा कि उन्हें इस संबंध में कई ज्ञापन मिले हैं लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.