आईटीबीपी गृह मंत्रालय के पास ही रहेगा : शिन्दे

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) पर नियंत्रण की सेना की योजना को केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने आज यह कहते हुए नामंजूर कर दिया कि नियंत्रण में कोई परिवर्तन नहीं होगा।

नई दिल्ली : भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) पर नियंत्रण की सेना की योजना को केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने आज यह कहते हुए नामंजूर कर दिया कि नियंत्रण में कोई परिवर्तन नहीं होगा।
शिन्दे ने एक प्रेस कांफ्रेंस में स्पष्ट कहा, ‘आईटीबीपी होम डिपार्टमेंट के पास ही रहेगी।’ उनसे इस संबंध में कई सवाल किये गये । इस प्रस्ताव के बारे में भी पूछा गया आईटीबीपी की परिचालन कमान सेना की लेह स्थित 14 कार्प्स को सौंपी जाए जो जम्मू कश्मीर के लददाख डिवीजन में चीन और पाकिस्तान से लगने वाली देश की सीमाओं पर तैनात है।
हाल ही में चीन द्वारा लद्दाख में घुसपैठ करने के बाद सेना ने आईटीबीपी का नियंत्रण उसे सौंपने की मांग उठायी। भारत की जेलों में बंद पाकिस्तानी कैदियों की सुरक्षा के बारे में पूछने पर शिन्दे ने कहा कि देश में जिस किसी भी जेल में पाकिस्तानी कैदी हैं, उन संबद्ध राज्यों को एहतियात बरतने को कहा गया है। यह पूछने पर कि सीबीआई की स्वायत्तता को लेकर विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए बनाये गये मंत्रीसमूह की पहली बैठक कब होगी, गृह मंत्री ने कहा कि कल ही सूचना आयी है।
क्या मसौदे में सीबीआई की स्वायत्तता को लेकर राज्यसभा की प्रवर समिति की सिफारिशें शामिल की जाएंगी, शिन्दे ने कहा कि जब पहली बैठक होगी, तो देखेंगे। एनएससीएन (आईएम) के साथ वार्ता प्रक्रिया के बारे में सवाल किये जाने पर उन्होंने कहा कि सरकार का वार्ताकार बात कर रहा है । मणिपुर के मुख्यमंत्री से भी चर्चा की है ।
तेलंगाना मुद्दे पर संसद के पिछले सत्र में सांसदों द्वारा 48 घंटे संसद भवन के गेट पर धरना दिये जाने के बारे में पूछने पर शिन्दे ने कहा कि उन्होंने सांसदों के प्रदर्शन पर संज्ञान लिया है। देश भर में विशेषकर दिल्ली में पुलिस द्वारा महिलाओं के साथ बदसलूकी की घटनाओं पर पूछे गये सवाल के जवाब में शिन्दे ने कहा कि इस तरह की बदसलूकी पर गंभीर संज्ञान लिया जाएगा चाहे वह घटना कभी भी हो या कहीं भी हो। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.