आडवाणी के सामने घूमा आपातकाल का परिदृश्य

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने रविवार को पुड्डुचेरी के आरटीआई (सूचना का अधिकार) कार्यकर्ता एस. रवि की गिरफ्तारी की निंदा की है। उन्होंने इसे 1975 के आपातकाल की मानसिकता का परिचायक बताया।

नई दिल्ली : भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने रविवार को पुड्डुचेरी के आरटीआई (सूचना का अधिकार) कार्यकर्ता एस. रवि की गिरफ्तारी की निंदा की है। उन्होंने इसे 1975 के आपातकाल की मानसिकता का परिचायक बताया। ज्ञात हो कि रवि ने केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम के पुत्र कार्ति चिदम्बरम की सम्पत्ति पर ट्वीट किया था।
भाजपा की वेबसाइट पर अपने ताजा ब्लॉग में आडवाणी ने कहा है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए 21 महीने के आपातकाल पर भारतीय फिल्म जगत में एक भी फिल्म नहीं बनी है। शायद इसलिए कि फिल्म निर्माता को सत्ता के कोप का भाजन होना पड़ सकता है। आडवाणी ने रवि (42) का जिक्र करते हुए कहा है, `पिछले सप्ताह की यह छोटी से घटना फिल्म उद्योग के भय को जायज ठहराती है।` रवि को पुड्डुचेरी पुलिस ने इसलिए गिरफ्तार कर लिया, क्योंकि उन्होंने 19 अक्टूबर को ट्वीट किया था कि कार्ति ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद, रॉबर्ट वाड्रा से अधिक सम्पत्ति जमा की है।
आडवाणी ने लिखा है, `आईएसी (इंडिया अगेंस्ट करप्शन) द्वारा पड्डुचेरी में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सक्रिय रहने वाले रवि को पुलिस ने इस ट्वीट के लिए सम्मन किया और गिरफ्तार कर लिया।` आडवाणी ने मद्रास उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश डेविड अन्नौसामी के हवाले से कहा है कि पुलिस द्वारा रवि के मामले में अपनाई गई कानूनी लाठी के जरिए कई ट्वीटरों को गिरफ्तार किया जा सकता है।
आडवाणी ने कहा, `यदि कोई व्यक्ति किसी ट्वीट से दुख महसूस करता है तो वह ट्वीट करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मानहानि का मामला दायर कर सकता है। यदि कोई अदालत उसे दोषी पाती है तभी उसे गिरफ्तार किया जा सकता है।` (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.