आतंकवाद से निपटने को सार्क की बैठक

दिल्ली में गुरुवार से सार्क देशों के एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञों का समूह आतंकवाद से सख्ती से निपटने के लिए बैठक कर रहा है।

दिनेश शर्मा

 

नई दिल्ली:  दिल्ली में गुरुवार से सार्क देशों के एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञों का समूह आतंकवाद से सख्ती से निपटने के लिए बैठक कर रहा है।

 

दो दिन तक चलने वाली इस बैठक में भूटान, मालदीव, नेपाल, श्रीलंका, भारत और सार्क सचिवालय के सदस्य हिस्सा ले रहे हैं। भारत की ओर से इंटेलिजेंस ब्यूरो के डायरेक्टर नेहचल संधू भाग ले रहे हैं।

 

सार्क देशों में आतंकवाद विरोधी तंत्र को मजबूत बनाने के लिए सार्क पुलिस आधिकारियों को एक-दूसरे के बीच संबंधों और क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सहयोग विकसित करने तथा उचित समय पर आतंकवाद का मुकाबला और नशीली दवाओं की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के आपस में सदस्य देश के बीच सूचनाओं का आदान प्रदान भी किया जाएगा।

 

इस मसले पर सार्क के आगे के कार्यकलाप को आगे बढ़ाने के लिए  आतंकवादी अपराध निगरानी (एसटीओएमडी) के लिए डेस्क और सार्क औषध अपराध मॉनिटरिंग डेस्क (SDOMD) कोलंबो, श्रीलंका, इसकी की समीक्षा के लिए सार्क देशों के सदस्यों के द्वारा अधिनियमित कानून आतंकवाद के दमन और इसके अतिरिक्त प्रोटोकॉल के रूप में पर कन्वेंशन अच्छी तरह से स्वापक औषधि और मन पर सार्क कन्वेंशन के रूप में पदार्थ और आगे इन के कार्यान्वयन की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए इस बैठक में सदस्य देशों द्वारा कन्वेंशनों में चर्चा हो रही है।

 

बैठक का मुख्य उद्देश्य सार्क देशों के बीच आपराधिक मामलों पर पारस्परिक सहयोग है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.