आरक्षण : एचआरडी की अधिसूचना जारी

ओबीसी आरक्षण कोटा के भीतर अल्पसंख्यकों के लिए 4.5 प्रतिशत कोटा देने के निर्णय के बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शैक्षणिक संस्थाओं में इसे लागू करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

नई दिल्ली : सरकार के ओबीसी आरक्षण कोटा के भीतर अल्पसंख्यकों के लिए 4.5 प्रतिशत कोटा देने के निर्णय के बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी शैक्षणिक संस्थाओं में इसे लागू करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

 

इस निर्णय के दायरे में आईआईटी, आईआईएम, 40 केंद्रीय विश्वविद्यालय और नेशनल स्कूल ऑफ डिजाइन जैसी शैक्षणिक संस्थाओं में नामांकन आएंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 22 दिसंबर को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के 27 प्रतिशत आरक्षण के कोटे में अल्पसंख्यकों के लिए 4.5 प्रतिशत कोटा को मंजूरी प्रदान की थी। इस निर्णय से अल्पसंख्यकों के लिए शैक्षणिक संस्थाओं और सरकारी नौकरियों का मार्ग प्रशस्त हो गया। यह निर्णय एक जनवरी 2012 से प्रभावी होगा।

 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, 4.5 प्रतिशत आरक्षण से आईआईटी में अल्पसंख्यकों के लिए 120 सीट आयेंगी जबकि आईआईएम में यह संख्या 42 होगी। बहरहाल, चरणबद्ध तरीके से केंद्रीय शैक्षणिक संस्थाओं में ओबीसी के लिए आरक्षण लागू करने की पांच वर्ष की मियाद अगले वर्ष समाप्त हो रही है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.