करवाचौथ पर चढ़ा आधुनिकता का रंग

पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए पत्नी के करवाचौथ का व्रत रखने की पुरानी परंपरा अब आधुनिकता के रंग में रंग चुकी है

 

नई दिल्ली: पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए पत्नी के करवाचौथ का व्रत रखने की पुरानी परंपरा अब आधुनिकता के रंग में रंग चुकी है और बाजार के बढ़ते प्रभाव ने विभिन्न पैकेजों की पेशकश के बीच पूजा की थाली से लेकर चांद को देखने वाली छलनी तक को ‘डिजाइनर’ बना दिया है।

 

गुड़गांव स्थित रेडीमेड कपड़ों के एक एम्पोरियम के संचालक महेंद्र अजमानी कहते हैं कि परंपरागत साड़ियां तो आज भी हैं लेकिन अब महिलाएं खास कर युवतियां डिजाइनर साड़ियां, लहंगे, सलवार सूट की मांग करती हैं। डिजाइनर परिधानों में भी उनकी पसंद बिल्कुल नवीनतम होती है। इस बार लहंगे की मांग अधिक है। क्वालिटी के अनुसार कीमत भी अधिक है लेकिन हमारे लहंगों की बिक्री भी खूब हो रही है। चांदनी चौक में पूजा के सामान की एक दुकान के संचालक जयंत बरसेरे कहते हैं, हमारे यहां डिजाइनर थाली और डिजाइनर छलनी है और इनकी ग्राहकी अच्छी है। डिजाइनर थाली में रखा जाने वाला सूखा मेवा, पूजा का सामान भी हमने आकषर्क पैकिंग में रखा है और इन सभी पर चांद, कलश, स्वास्तिक, ओम जैसे शुभ प्रतीक कलात्मक तरीके से तैयार किए गए हैं।  उन्होंने बताया, डिजाइनर छलनी को पेंट, मांडना, मोती, कुंदन, जरी से सजाया गया है। संपन्न वर्ग के लिए सोने और चांदी की छलनियां भी हैं। करवों को भी सजा कर डिजाइनर लुक देने की कोशिश की गई है। ब्यूटी पार्लर भी विशेष पैकेज की पेशकश करते तैयार हैं। सदर बजार के एक पार्लर की संचालक हरिन्दर जुनेजा कहती हैं, अब फेशियल, मेनीक्योर, पेडीक्योर पुरानी बातें हो गईं हैं। खास अवसर के लिए स्पेशल हेयर ट्रीटमेंट, स्किन ट्रीटमेंट की बुकिंग पहले से हो जाती है। करवाचौथ के लिए भी यही हो रहा है।

 

हरिन्दर कहती हैं मेहंदी के लिए शुरूआत 250 रूपये से हो रही है। अंतिम कीमत इस पर तय होती है कि आपको हाथों में और पैरों में कहां तक मेहंदी लगवानी है। अलग अलग रंगों वाली स्टीकर मेहंदी की मांग ज्यादा हो रही है। हम किराए पर आर्टीफीशियल जूलरी भी दे रहे हैं। राजधानी के कुछ होटलों में भी करवाचौथ के अवसर पर विशेष आयोजन किये जा रहे हैं। इन आयोजनों में सर्वश्रेष्ठ जोड़ी, सर्वश्रेष्ठ ड्रेस, सर्वश्रेष्ठ थाली जैसी कुछ स्पर्धाएं और विजेता जोड़ी के लिए मुफ्त डिनर आदि हैं।

 

करवाचौथ की धूम पूरे उत्तर भारत में होती है और फिल्मों में भी इसने अपनी खास जगह बना ली है। शायद यही वजह है कि हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने अपने होटलों में करवाचौथ के अवसर पर जोड़ों के लिए विशेष पैकेज की पेशकश की है। एचपीटीडीसी के एक अधिकारी ने बताया कि इस पैकेज के तहत पहले दो दिन का पूरा किराया और लग्जरी कर का भुगतान करने पर तीसरे दिन होटल में मुफ्त रूका जा सकता है।

 

15 अक्तूबर यानी करवाचौथ के लिए इस दिन सरगी का इंतजाम सुबह तीन से चार बजे होटल की ओर से किया जाएगा। सरगी में फेनी, केला, दूध, गुलाब जामुन और मिठाई होगी। इसके लिए अलग से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

 

इसी दिन रात नौ बजे से साढ़े दस बजे तक पूजा के लिए मेवे, पूना, नैज और सुहागी (बिन्दी, चूड़ी, काजल, फीता और मेहंदी) का इंतजाम होटल की ओर से ही होगा लेकिन इसका भुगतान करना होगा। लेकिन अर्क, करवे सहित पूजा की थाली होटल से मुफ्त में मिलेगी जिसमें चावल, उड़द की साबुत दाल, दूब, फूल, कुंकुम होगा। रात को जोड़ों के लिए मुफ्त रात्रिभोज की व्यवस्था होगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.