कारोबारी जगत में विवादित छवि थी पोंटी की

शराब से लेकर जमीन जायदाद, बड़े मॉल तथा फिल्म व्यवसाय में दखल रखने वाले पोंटी चड्ढा कारोबारी दुनिया में एक विवादित शख्स के तौर पर जाने जाते थे।

नई दिल्ली : शराब से लेकर जमीन जायदाद, बड़े मॉल तथा फिल्म व्यवसाय में दखल रखने वाले पोंटी चड्ढा कारोबारी दुनिया में एक विवादित शख्स के तौर पर जाने जाते थे। जानकारों के अनुसार उनका कारोबारी साम्राज्य करीब 6,000 करोड़ रुपए का था। पोंटी चढ्ढा की आज यहां उनके भाई के साथ दोनों तरफ से हुई गोलीबारी में मौत हो गई। पिता कुलवंत सिंह चड्ढा की मौत के बाद पोंटी और उसका भाई हरदीप व राजिन्दर मिलकर वेव इंकार्प का प्रबंधन चला रहे थे। इससे पहले उनके व्यवसाय चड्ढा समूह के रूप में जाना जाता था।
आज दिल्ली के फार्महाउस में गोलीबारी में पोंटी के साथ हरदीप भी मारा गया। पोंटी जिसका असली नाम गुरदीप चड्ढा था वह समाचार पत्रों की सुखिर्यों में इस साल तब आए जब आयकर विभाग ने दिल्ली और उसके आसपास फैले उनके 13 व्यावसायिक परिसरों पर एक साथ छापा मारा। ये परिसर दिल्ली में सैनिक फार्म, लाजपत नगर, न्यू फ्रेंड्स कालोनी तथा नोएडा में छह स्थान, मुरादाबाद और लखनऊ में हैं।
पोंटी चड्ढा को समाजवादी पार्टी के नजदीक माना जाता था लेकिन उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी की जीत के बाद पोंटी मायावती के करीब हो गए और प्रदेश में शराब के एकमात्र वितरक बन गए। पोंटी के पिता कुलवंत सिंह चढ्ढा ने 1968 में एक छोटे से गन्ना कोल्हू से अपने कारोबार की शुरूआत की थी। उसके बाद उन्होंने खाद्य प्रसंस्करण, कागज विनिर्माण, चीनी, डिस्टलरीज, बिजली, बॉटलिंग प्लांट, रीएल एस्टेट सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार पैर फैलाए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.