खजुराहो दस प्राचीन पर्यटन शहरों में
Advertisement

खजुराहो दस प्राचीन पर्यटन शहरों में

खजुराहो के विश्वप्रसिद्ध मंदिरों को अमेरिका के प्रतिष्ठित अखबार हफिंगटन पोस्ट ने दुनिया के देखने लायक दस प्राचीन शहरों की सूची में शामिल किया है।

नई दिल्ली : मध्यकालीन भारत की स्थापत्य कला का बेहतरीन नमूना कहे जाने वाले खजुराहो के विश्वप्रसिद्ध मंदिरों को अमेरिका के प्रतिष्ठित अखबार हफिंगटन पोस्ट ने दुनिया के, देखने लायक दस प्राचीन शहरों की सूची में शामिल किया है।

 

पोस्ट ने इस सूची में तुर्की के ‘इफेसुस’ को पहला स्थान, कंबोडिया के ‘अंकोरवाट’ को दूसरा और मैक्सिको के तेओतिहुअकान शहर को तीसरा स्थान दिया है । समाचार पत्र ने खजुराहो को सातवें पायदान पर रखा है।

 

हफिंग्टन पोस्ट ने अपनी वेबसाइट पर खजुराहो के बारे में बारे में लिखा है, ‘संभवत अपनी कामोत्तेजक मूर्तियों के लिये दुनियाभर में चर्चित इस प्राचीन शहर में देखने लायक और भी बहुत कुछ है । खजुराहो जाने वाले पर्यटक 10वीं और 11वीं सदी में बने और बेहद आकषर्क 22 मंदिरों को देख सकते हैं।

 

अखबार ने लिखा है, ‘इन मंदिरों को मध्यकालीन भारतीय मूर्तिकला के सर्वश्रेष्ठ उदाहरणों में शामिल किया जाता है । पूरे खजुराहो को देखने के लिये गंभीरता और प्रतिबद्धता की जरूरत होती है, इसलिये ज्यादातर पर्यटक विश्व प्रसिद्ध मंदिरों और शाम को होने वाले बेहद भव्य ‘साउंड एंड लाइट शो’ तक खुद को सीमित रखते हैं।’ हफिंग्टन पोस्ट ने लिखा है कि भारत में खजुराहो की टक्कर का स्थापत्य फतेहपुर सीकरी में दिखाई देता है । यह शहर बसने के कुछ ही समय बाद खाली हो गया था और इसका निर्माण 16वीं सदी के मुगल बादशाह के लिये राजधानी के तौर पर किया गया था । यह स्थल अब पर्यटकों में बेहद लोकप्रिय है।

 

सूची में पहले स्थान पर तुर्की के ‘इफेसुस’ शहर के बारे में पोस्ट ने लिखा है, ‘विश्व में यूनानी और रोमन स5यता के सबसे अच्छे खंडहरों में से कुछ यहां पर हैं । हालांकि यहां पर कुछ दिलचस्प ध्वंसावशेष हैं लेकिन यहां एक अविश्वसनीय थियेटर है जिसमें 25 हजार लोग बैठ सकते हैं।’ अखबार ने अंकोरवाट के बारे में लिखा है ‘एक सर्वेक्षण के मुताबिक, खमेर साम्राज्य की राजधानी रहा यह प्राचीन शहर औद्योगिकरण के पहले दुनिया की सबसे बड़ी बस्ती थी । आज यहां पर कई पुरातात्विक आश्चर्य मौजूद हैं जिसमें सबसे ज्यादा सुंदर अंकोरवाट का मंदिर है।’

 

मैक्सिको के तेओतिहुअकान शहर के बारे में हफिंग्टन पोस्ट ने लिखा है, ‘यह शहर अपने विशाल सीढ़ीदार पिरामिडों और मध्य में बने चौड़े रास्ते के लिये जाना जाता है । इसे ‘मौत का रास्ता’ भी कहा जाता है । इसे किसने बनवाया था, इसकी ठीक ठीक जानकारी अभी नहीं हो पाई है।’

 

दुनियाभर में देखने लायक 10 प्राचीन शहरों की इस सूची में मिस्र के थेबेस को चौथा, पेरू के माचू पीचू को पांचवां, सीरिया के पालमायरा को छठवां, इटली के हरकुलानेओम शहर को आठवां, मैक्सिको के चिचेन इजजा को नौंवा और जार्डन के शहर पेट्रा को 10 वां स्थान दिया गया है। (एजेंसी)

Trending news