गवाह नहीं हुए पेश, इतालवी मरीनों की सुनवाई में देरी
Advertisement

गवाह नहीं हुए पेश, इतालवी मरीनों की सुनवाई में देरी

केरल तट पर भारतीय मछुआरों की कथित रूप से हत्या करने वाले दो इतालवी मरीनों के खिलाफ सुनवाई में देरी होगी क्योंकि इस मामले के कुछ विदेशी गवाह पूछताछ के लिए जांचकर्ताओं के सामने अब तक उपस्थित नहीं हुए हैं।

नई दिल्ली : केरल तट पर भारतीय मछुआरों की कथित रूप से हत्या करने वाले दो इतालवी मरीनों के खिलाफ सुनवाई में देरी होगी क्योंकि इस मामले के कुछ विदेशी गवाह पूछताछ के लिए जांचकर्ताओं के सामने अब तक उपस्थित नहीं हुए हैं।
ये गवाह इतालवी पोत ‘एनरिका लेक्सी’ पर उस समय सवार थे जब मरीनों मासिमिलियानो लातोरे और सल्वातोरे गिरोने ने 15 फरवरी 2012 को केरल तट पर दो भारतीय मछुआरों की कथित रूप से गोली मारकर हत्या कर दी थी।
सूत्रों ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद इस मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने तीन गवाहों से पूछताछ की है लेकिन कुछ अन्य नोटिस के बावजूद अब तक जांचकर्ताओं के सामने पेश नहीं हुए हैं। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस मामले की सुनवाई में देरी के संकेत देते हुए कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि बचे हुए गवाह पूछताछ के लिए उपस्थित कब होंगे। ऐसा लगता है कि वे कुछ समय लेंगे।
उच्चतम न्यायालय ने इस मामले को स्थानान्तरित करते हुए कहा था कि केरल पुलिस के पास इस मामले की जांच का क्षेत्राधिकार नहीं है और उन्होंने इस मामले को एनआईए को सौंपने के सरकार के फैसले को सही ठहराया। इटली ने दावा किया था कि चूंकि घटना अंतरराष्ट्रीय जलसीमा में हुई, भारतीय अदालतों के पास सुनवाई का क्षेत्राधिकार नहीं है। हालांकि उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि घटना केरल की तट सीमा से करीब 20.5 समुद्री मील की दूरी पर हुई और इसलिए यह केरल के तटीय जल क्षेत्र में नहीं बल्कि उसके बाहर ऐसे क्षेत्र में हुई जिस पर उसका अधिकार नहीं है। (एजेंसी)

Trending news