चीनी सैनिकों ने लद्दाख में की घुसपैठ, चौकी भी बनाई
Advertisement

चीनी सैनिकों ने लद्दाख में की घुसपैठ, चौकी भी बनाई

चीनी सैनिक भारतीय सरजमीं में पूर्वी लद्दाख के दौलत बेग ओल्दी (डीबीओ) में घुस गए और तंबू तान कर एक चौकी भी बना ली है और इस तरह उन्होंने भारतीय सैनिकों से टकराव के लिये आधार तैयार कर दिया है।

लेह/नई दिल्ली : चीनी सैनिक भारतीय सरजमीं में पूर्वी लद्दाख के दौलत बेग ओल्दी (डीबीओ) में घुस गए और तंबू तान कर एक चौकी भी बना ली है और इस तरह उन्होंने भारतीय सैनिकों से टकराव के लिये आधार तैयार कर दिया है।
उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की एक पलटन 15 अप्रैल की रात भारतीय भूक्षेत्र में 10 किलोमीटर अंदर तक डीबीओ सेक्टर के बरथे में घुस गई। यह स्थान करीब 17,000 फुट की उंचाई पर है। चीनी सैनिकों ने वहां तंबू तानकर एक चौकी भी बना ली है। उन्होंने बताया कि चीनी सेना की पलटन में आमौतर पर 50 सैन्यकर्मी होते हैं।
सूत्रों के अनुसार भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने भी करीब 300 मीटर के फासले पर उस चौकी के सामने अपना शिविर स्थापित कर लिया है। सूत्रों ने कहा कि आईटीबीपी ने चीनी पक्ष से फ्लैग बैठक के लिए कहा है लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है। इस बारे में जब उधमपुर स्थित उत्तरी कमान के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की अवधारणा को लेकर मतभेदों के चलते पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में टकराव की स्थिति बन जाती है। इन्हें मौजूदा प्रणाली के जरिये सौहाद्र्रपूर्ण तरीके से सुलझाया जाता है।’’ उन्होंने इससे अधिक कोई जानकारी देने से इनकार कर दिया। (एजेंसी)

Trending news