चॉपर डील: पूर्व वायुसेनाध्यक्ष से आज भी होगी पूछताछ

3600 करोड़ रुपये के 12 वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे में कथित रिश्वत के बारे में गुरुवार को भी पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्‍यागी से पूछताछ की जाएगी। गौर हो कि सीबीआई ने बुधवार को भी पूर्व वायुसेना अध्यक्ष एसपी त्यागी और उनके भाइयों से हेलीकाप्टर सौदे में कथित रिश्वत के बारे में पूछताछ की।

नई दिल्ली : 3600 करोड़ रुपये के 12 वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे में कथित रिश्वत के बारे में गुरुवार को भी पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्‍यागी से पूछताछ की जाएगी। गौर हो कि सीबीआई ने बुधवार को भी पूर्व वायुसेना अध्यक्ष एसपी त्यागी और उनके भाइयों से हेलीकाप्टर सौदे में कथित रिश्वत के बारे में पूछताछ की।
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के सूत्रों ने कहा कि त्यागी और उनके भाइयों जूली और डोक्सा से बुधवार को जांच एजेंसी के मुख्यालय में पूछताछ की गई। सीबीआई के अधिकारी ने कहा कि त्यागी और उनके बंधुओं से करीब आठ घंटे तक पूछताछ की गई। इसी मामले में मंगलवार को एयरोमैट्रिक्स के सीईओ प्रवीण बख्शी, पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष बागरोडिया और वकील गौतम खेतान से सीबीआई पूछताछ कर चुकी है।
इस सौदे को हासिल करने के लिए कथित रूप से लेनदेन के आरोपों से संबंधित दस्तावेज जुटाने के लिए सीबीआई और रक्षा मंत्रालय की टीम इटली गई हुई थी। जांच एजेंसी ने 25 फरवरी को 11 लोगों के खिलाफ प्राथमिक जांच दर्ज करते हुए कार्रवाई शुरू की।
जांच में त्यागी के अलावा उनके रिश्ते के भाइयों संजीव उर्फ जूली त्यागी, डोक्सा त्यागी, संदीप त्यागी, खेतान (पूर्व में एयरोमैट्रिक्स से संबद्ध) और बख्शी के नाम शामिल हैं। इनके अलावा जांच में इतालवी रक्षा कंपनी फिनमेकेनिका के पूर्व सीईओ गिउसेप्पे ओरसी, फिनमेकेनिका की ब्रितानी सहायक कंपनी आस्टा वेस्टलैंड के सीईओ ब्रूनो स्पाग्नोलिनि और कथित बिचौलिए गुइडो राल्फ हास्चके, कार्लो वालेंटिनो, फर्डिनांडो गेरोसा और क्रिस्टिना मिशेल के नाम शामिल हैं।
जिन फर्मो के नाम शमिल किए गए हैं उनमें फिनमेकेनिका, आगस्टा वेस्टलैंड, आईडीएस इन्फोटेक लिमिटेड (इंडिया) और एयरोमैट्रिक्स इंडिया शामिल हैं। (एजेंसी)