चॉपर डील : CBI को धन के लेनदेन से जुड़े दस्तावेज मिले

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे में कथित रिश्वतखोरी की जांच के संबंध में जल्द ही एक प्राथमिकी दर्ज करने की तैयारी में है और उसे धन के लेनदेन से जुड़े दस्तावेज मिले हैं।

नई दिल्ली : केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे में कथित रिश्वतखोरी की जांच के संबंध में जल्द ही एक प्राथमिकी दर्ज करने की तैयारी में है और उसे धन के लेनदेन से जुड़े दस्तावेज मिले हैं।
सीबीआई सूत्रों ने कहा कि एजेंसी आईडीएस और ऐरोमैट्रिक्स फर्मों के खातों में धन आने की जांच कर रही है और उसने जांच में प्रवर्तन निदेशालय तथा आयकर विभाग के अधिकारियों को भी शामिल किया है।
सूत्रों ने कहा कि इन दस्तावेजों में इतालवी अधिकारियों का शुरुआती ‘तलाशी वारंट’ भी शामिल है जिसमें भारत को 12 हेलीकाप्टरों की आपूर्ति के लिए अनुबंध सुनिश्चित कराने की खातिर रिश्वत के भुगतान की पूरी जानकारी शामिल है।
इस ‘तलाशी वारंट’ के आधार पर इतालवी अधिकारियों ने फिनमेकानिका के अध्यक्ष जी ओरसी तथा अगस्तावेस्टलैंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रूनो स्पेगनोलिनी को गिरफ्तार किया था।
इन दस्तावेजों में त्यागी बंधुओं के नाम का भी जिक्र है और कहा जा रहा है कि इनमें पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी के साथ बिचौलियों की बैठक की बात भी कही गई है।
सीबीआई सूत्रों ने दावा किया कि एजेंसी को पर्याप्त सामग्री मिली है जिससे ऐसा मालूम पड़ता है कि मारिशस और ट्यूनीशिया के रास्ते इंजीनियरिंग फर्मों के पास काफी धन पहुंचा। (एजेंसी)