छोटे शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज कहा कि वर्ष 2020 तक हवाई यात्रियों की संख्या बढ़कर 30 करोड़ होने के अनुमान के मद्देनजर देश के छोटे शहरों को सौ हवाई अड्डों के माध्यम से जोड़ने की योजना है।

किशनगढ़ (अजमेर) : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज कहा कि वर्ष 2020 तक हवाई यात्रियों की संख्या बढ़कर 30 करोड़ होने के अनुमान के मद्देनजर देश के छोटे शहरों को सौ हवाई अड्डों के माध्यम से जोड़ने की योजना है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहला हवाई अड्डा राजस्थान के अजमेर जिले के किशनगढ़ शहर में बनेगा। उन्होंने आज हवाई अड्डे की आधारशिला रखी जिसके 2016 तक संचालित होने का अनुमान है।
सिंह ने कहा, ‘देश में 100 छोटे हवाई अड्डों का नेटवर्क विकसित करने की महत्वाकांक्षी योजना लागू की जा रही है। पहले मेट्रो शहरों में हवाई अड्डे विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था और अब छोटे शहरों एवं नगरों में सौ से ज्यादा हवाई अड्डे बनेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘इससे देश में हवाई संपर्क बढ़ेगा। इस योजना के तहत किशनगढ़ हवाई अड्डा पहली परियोजना होगी।’ उन्होंने कहा कि इससे 2020 तक संभवित 30 करोड़ यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने में भी सहयोग मिलेगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि किशनगढ़ हवाई अड्डा पहले चरण में 161 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनेगा और इससे इलाके में आर्थिक गतिविधियों में और वृद्धि होगी। उन्होंने कहा, ‘अजमेर मशहूर पर्यटक स्थल है जहां सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की मशहूर दरगाह है और पुष्कर शहर में भगवान ब्रह्मा का मंदिर है। यह इलाका मार्बल सहित उद्योगों के लिए भी मशहूर है और नये हवाई अड्डे से आर्थिक वृद्धि होगी।’
सिंह ने कहा कि यात्रियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है और यह रूख जारी रहेगा। उन्होंने कहा, ‘पिछले वर्ष यात्रियों की संख्या 16 करोड़ थी और 2020 तक इसके बढ़कर 30 करोड़ हो जाने का अनुमान है। जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें ज्यादा प्रयास करने की जरूरत है और सरकारी एवं निजी क्षेत्रों को इसके लिए भारी निवेश करने की जरूरत है।’ इस अवसर पर नागर विमानन मंत्री अजित सिंह ने छोटे शहरों में हवाई संपर्क की आवश्यकता को उजागर किया और कहा कि उनका मंत्रालय अब इस दिशा में काम कर रहा है।
मंत्री ने कहा, ‘कई शहरों में छोटे हवाई अड्डे हैं लेकिन सेवाओं की कमी है । ऐसे हवाई अड्डों पर संपर्क बढ़ाने के लिए हम सेवा शुरू करने की योजना बना रहे हैं।’ मार्बल उद्योग के लिए मशहूर किशनगढ़ शहर अजमेर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या आठ पर स्थित है । एएआई की तरफ से स्थापित हो रहे नागरिक हवाई अड्डे का रनवे 2000 मीटर लंबा होगा और यहां 150 यात्रियों की क्षमता होगी । यहां छह चेक इन काउंटर होंगे, एक सुरक्षा इकाई होगी और 125 कारों की पार्किंग क्षमता होगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कारपोरेट मामलों के केंद्रीय राज्यमंत्री सचिन पायलट भी इस अवसर पर मौजूद थे। (एजेंसी)