close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जलवायु परिवर्तन पर कार्यकारी समिति गठित

प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री परिषद की सहायता के लिए एक कार्यकारी समिति का गठन किया गया है। प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव इस समिति के अध्यक्ष होंगे।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री परिषद की सहायता के लिए एक कार्यकारी समिति का गठन किया गया है। प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव इस समिति के अध्यक्ष होंगे और यह राष्ट्रीय स्तर पर जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों को सुलझाने में एक समन्वित प्रयासों में परिषद की सहायता करेगी।
समिति जलवायु परिवर्तन पर आठ राष्ट्रीय अभियानों और अन्य पहलों के कार्यान्वयन की निरंतर निगरानी के साथ-साथ आवश्यकता के अनुरूप अभियान के उद्देश्यों, रणनीतियों में संशोधनों के बारे में जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री की परिषद को सलाह देगी। इसके अलावा समिति जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों पर विभिन्न एजेन्सियों के साथ सहयोग करेगी।
समिति में पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के सचिव समिति के सदस्य-संयोजक होंगे। समिति के अन्य सदस्यों में कैबिनेट सचिव, वित्त सचिव, योजना आयोग सचिव, बिजली मंत्रालय सचिव, नवीन और नवीकरण मंत्रालय सचिव, शहरी विकास मंत्रालय सचिव, जल संसाधन मंत्रालय सचिव, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग सचिव, कृषिऔर सहकारिता विभाग सचिव, कृषीय अनुसंधान और शिक्षा विभाग सचिव, भू-विज्ञान विभाग सचिव, कोयला मंत्रालय सचिव, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय सचिव, आर्थिक मामलें विभाग सचिव शामिल होंगे।
समिति के अध्यक्ष आवश्यकता पड़ने पर बैठकों में अधिकारियों और विशेषज्ञों को आमंत्रित कर सकते हैं। जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री परिषद और कार्यकारिणी समितियां पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के तहत कार्य करेंगी। (एजेंसी)