टीम अन्ना के निशाने पर अग्निवेश
Advertisement

टीम अन्ना के निशाने पर अग्निवेश

अन्ना हजारे के एक निकट सहयोगी स्वामी अग्निवेश के यूट्यूब पर दिखाए जा रहे विवादास्पद वीडियो को लेकर अन्ना हजारे पक्ष ने उन पर निशाना साधा है.

नई दिल्ली : अन्ना हजारे के एक निकट सहयोगी स्वामी अग्निवेश के यूट्यूब पर दिखाए जा रहे विवादास्पद वीडियो को लेकर अन्ना हजारे पक्ष ने उन पर निशाना साधा है. इस वीडियो में वे एक व्यक्ति (कथित रूप से एक केंद्रीय मंत्री) से कह रहे हैं कि अनशन कर रहे हजारे के खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई करे. अग्निवेश ने दावा किया कि यह वीडियो ‘फर्जी’ है और इससे ‘छेड़छाड़’ की गई है. यह उनकी छवि खराब करने के लिए चलाए जा रहे अभियान का हिस्सा है. उन्होंने इस बात का खंडन किया कि वे केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल से बात कर रहे थे.

कपिल सिब्बल टीम अन्ना और सरकार के बीच गतिरोध के दौरान प्रारंभिक चरण की बातचीत में शामिल थे. हजारे पक्ष की सदस्य किरण बेदी ने आरोप लगाया कि अग्निवेश को कैमरे पर पकड़ा गया है, जिसमें वे ‘कपिल’ नाम के व्यक्ति से कह रहे हैं, ‘महाराज आप इनको इतना महत्व क्यों दे रहे हैं'.
किरण बेदी ने कहा कि महाराज कौन है? क्या दूसरी ओर कपिल सिब्बल हैं. उन्होंने कहा कि सिब्बल साहब, मैंने यह सुना. किरण ने अग्निवेश पर पूरी तरह से अनैतिक होने का आरोप लगाया. हजारे के अनशन के दौरान हजारे पक्ष और अग्निवेश के बीच मतभेद पैदा हो गए थे.

किरण ने कहा कि ‘हम सभी लोग इससे हैरान हैं और हम इससे बहुत असहज महसूस कर रहे हैं'. उन्होंने कहा कि केवल वे इसका जवाब दे सकते हैं. उन्हें इसे स्वीकार करना चाहिए या खारिज करना चाहिए. हालांकि इसमें कोई शक नहीं है. उन्हें हमें बताना चाहिए कि वह कौन है जिसके बारे में उन्होंने जिक्र किया.

अग्निवेश ने कहा कि ये झूठ है और यह कट-पेस्ट का काम है. मेरी निजी जानकारी में कई लोग हैं, जिनका नाम कपिल है. मैं किसी नेता को ‘महाराज’ कहकर संबोधित नहीं करता हूं. कपिल महाराज कोई भी हो सकता है. उन्होंने उस व्यक्ति की पहचान के बारे में कोई खुलासा नहीं किया, जिससे वीडियो फुटेज में बात की जा रही है.

क्या कहा था स्वामी अग्निवेश ने : इस वीडियो में अग्निवेश को एक इमारत के भूतल से बाहर आते हुए दिखाया गया है और वह फोन पर बात कर रहे हैं. इस इमारत की पहचान नहीं हुई है. उन्हें संसद की हजारे को अनशन खत्म करने की अपील और हजारे के अनशन जारी रखने पर अड़े रहने के बारे में बातचीत करते हुए सुना गया. अग्निवेश ने कथित रूप से कहा कि दूसरा पक्ष सरकार के खिलाफ जो कर रहा है वह सही नहीं है. इस वीडियो में वे फोन पर कह रहे हैं कि सरकार को कुछ भी नहीं मानना चाहिए और कड़ा रुख अपनाना चाहिए क्योंकि सरकार के कुछ मानने पर वे अपना रुख कड़ा कर रहे हैं.

इस वीडियो में अग्निवेश ने संसद की अपील के बारे में कहा कि अगर पूरी संसद द्वारा ‘बड़ी अपील’ करने के बाद भी हजारे अपना अनशन नहीं तोड़ते हैं जो यह सही नहीं है. इसमें कहा गया है कि हमें (अग्निवेश) शर्म महसूस हो रही है कि सरकार इतनी कमजोर है. वीडियो में स्वामी अग्निवेश ने टीम अन्ना को पागल हाथी की भी संज्ञा दी है.

Trending news