ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत, दिल्ली में पारा 2.4 डिग्री
Advertisement

ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत, दिल्ली में पारा 2.4 डिग्री

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो/एजेंसी
नई दिल्ली : दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा है। दिल्ली में सोमवार का पारा 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। रविवार को दिल्ली का तापमन 1.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड की सिलसिला नहीं थमा है और दिन-ब-दिन प्रचंड होती गलन तथा ठिठुरन भरी सर्दी की चपेट में आने से आज रविवार को 23 और लोगों की मौत हो गई।

सूत्रों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में बिजनौर, एटा तथा मुजफ्फरनगर में तीन-तीन, ललितपुर और मिर्जापुर में दो-दो तथा उन्नाव और चंदौली में एक-एक व्यक्ति की ठंड लगने से मौत की खबर है। इसके साथ ही इस मौसम में ठंड लगने से मरने वालों की तादाद बढ़कर 155 हो गयी है।
शिमला का तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस, मलानी का शून्य से तीन डिग्री नीचे, भूंतार में शून्य से एक डिग्री नीचे, सुंदरनगर में शून्य से 0.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। उन में 2.4 डिग्री, धर्मशाला में 4.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा जबकि लाहौल स्पिति में तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कश्मीर घाटी में भी लोगों को आज ठंड से मामूली राहत मिली और अधिकमत तापमान में 0.8 डिग्री सेल्सियस वृद्धि दर्ज की गई। श्रीनगर का तापमान शून्य से 4.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि लद्दाख का लेह राज्य का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा जहां तापमान शून्य से 18 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।
राजस्थान में कड़ाके की सर्दी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। प्रदेश के चुरू में पारा शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया । बूंदी में कड़ाके की ठंड से दो लोगों की मौत हो गई।
मौसम विभाग प्रवक्ता के अनुसार पिलानी, श्रीगंगानगर में पारा दशमलव शून्य आठ दर्ज किया गया । माउंट आबू में तापमान जमाव बिन्दु पर टिका हुआ है।
बीकानेर 2.4, जयपुर 3.2, जैसलमेर 3.6, चित्तौड़गढ़ 4.2, अजमेर 4.6, डबोक 5.8, बाड़मेर 6.5, और जोधपुर सिटी में सात डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार घने कोहरे के कारण रेल और बस सेवाएं तय समय से चार से उन्नीस घंटे तक की देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से छह से 13 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है।
पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के लखनउ, गोरखपुर, आगरा तथा मुरादाबाद समेत अनेक मंडलों में रात के तापमान म मुजफ्फरनगर में पारा जमाव बिंदु के नजदीक पहुंच गया है । पिछले 24 घंटे के दौरान वहां का न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से छह डिग्री कम था।

Trending news