तत्काल बुकिंग को भरना होगा अलग फार्म

तत्काल टिकटों के दुरुपयोग को रोकने के लिए रेलवे ने आज कहा कि यात्रियों के तत्काल आरक्षण के लिए अलग से प्रपत्र वाली योजना शीघ्र शुरू की जाएगी।

नई दिल्ली : तत्काल टिकटों के दुरुपयोग को रोकने के लिए रेलवे ने आज कहा कि यात्रियों के तत्काल आरक्षण के लिए अलग से प्रपत्र वाली योजना शीघ्र शुरू की जाएगी। पीले रंग वाले यह प्रपत्र यात्री द्वारा बुकिंग काउंटर पर भरा जाएगा। इसमें यात्री को अपना पता, पहचान-पत्र और संपर्क नंबर लिखना होगा। वर्तमान में आरक्षण एवं तत्काल आरक्षण के लिए एक ही फार्म का उपयोग किया जाता है।
नए फार्म में स्टेशन छोड़ने संबंधी जानकारी भी लिखनी होगी। इसके अलावा यदि पता, पहचान अथवा कोई अन्य गलत जानकारी देने पर रेलवे के नियमानुसार जुर्माना अथवा दंड का प्रावधान भी किया गया है। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक वी के गुप्ता ने नयी योजना की जानकारी देते हुये बताया कि रेलवे बुकिंग करने वाले एजेंटों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले पांच लाख व्यक्तिगत और 44,000 पहचान-पत्रों को फरवरी 2011 से निष्क्रिय कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि आईआरसीटीसी की आईटी धोखाधड़ी निरोधी दल को टिकट के दुरुपयोग को रोकने के लिए सक्रिय किया गया है। इसके अलावा इस साल के पहले से ही तत्काल बुकिंग का समय बदलकर सुबह आठ बजे से सुबह 10 बजे तक कर दिया गया है। गुप्ता ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए इस बार के त्योहारी मौसम में 62 विशेष गाड़िया चलायी जाएंगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.