धार्मिक हिंसा के चलते भारत में उग्रवाद: मलिक

26/11 के आतंकवादी हमले के मामले में पाकिस्तान में मुकदमे की धीमी रफ्तार पर आलोचनाओं का सामना कर रहे पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक ने आज कहा कि मामले को गति देने के लिए कोशिशें की जा रहीं हैं।

नई दिल्ली : 26/11 के आतंकवादी हमले के मामले में पाकिस्तान में मुकदमे की धीमी रफ्तार पर आलोचनाओं का सामना कर रहे पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक ने आज कहा कि मामले को गति देने के लिए कोशिशें की जा रहीं हैं। उन्होंने कहा कि भारत को हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की गिरफ्तारी के लिए ठोस और पुख्ता सबूत देने की जरूरत है।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से आज मुलाकात करने वाले मलिक ने बाद में कहा कि मामले को गति प्रदान करने के लिए लाहौर उच्च न्यायालय में अर्जी दाखिल की गयी है और यदि इसे मंजूर कर लिया गया तो तीन महीने के अंदर इसे पूरा किया जा सकता है।
प्रधानमंत्री सिंह ने मलिक से 15 मिनट की बातचीत में मुंबई में 2008 के आतंकवादी हमलों की साजिश रचने वालों के खिलाफ पाकिस्तान में लंबित मुकदमे का मसला उठाया।
आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक सईद के मुद्दे पर मलिक ने कहा, ‘‘अगर मुझे पाकिस्तान जाने से पहले अभी ठोस सबूत दिये जाते हैं जो पुख्ता हों तो मैं उसकी गिरफ्तारी का आदेश दूंगा।’’ सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा है और भारत विरोधी बयानबाजी में संलिप्त रहता है।
बाबरी मस्जिद विध्वंस की समानता 26.11 के हमलों से करने संबंधी बयान से विवाद पैदा करने वाले मलिक ने कहा कि उन्होंने केवल यह कहने का प्रयास किया था कि भारत और पाकिस्तान दोनों को सांप्रदायिक हिंसा रोकनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उनके बयान को ‘नकारात्मक तौर’ पर नहीं लेना चाहिए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.