नेपाल में सम्मानित हुए कवि मनोज भावुक

नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित तीन दिवसीय (13-15 सितम्बर 2013) अंतरराष्ट्रीय ब्लागर सम्मेलन में भोजपुरी के सुप्रसिद्ध साहित्यकार व लगभग एक दशक से इंटरनेट पर भोजपुरी की तमाम विधाओं में रचना करने वाले लोकप्रिय कवि, फिल्म समीक्षक व टीवी एंकर मनोज भावुक को `परिकल्पना लोक भूषण सम्मान` से विभूषित किया गया।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित तीन दिवसीय (13-15 सितम्बर 2013) अंतरराष्ट्रीय ब्लागर सम्मेलन में भोजपुरी के सुप्रसिद्ध साहित्यकार व लगभग एक दशक से इंटरनेट पर भोजपुरी की तमाम विधाओं में रचना करने वाले लोकप्रिय कवि, फिल्म समीक्षक व टीवी एंकर मनोज भावुक को `परिकल्पना लोक भूषण सम्मान` से विभूषित किया गया।
नेपाल सरकार के पूर्व मंत्री तथा संविधान सभा के अध्यक्ष अर्जुन नरसिंह केसी ने मनोज को यह सम्मान प्रदान किया।
मनोज को यह सम्मान भोजपुरी साहित्य में किए गए उनके बहुमूल्य व बहुआयामी योगदान के लिए दिया गया। यह सम्मान पहली बार किसी भोजपुरी साहित्यकार को दिया गया है। इस बार सम्मेलन में हिंदी के अलावा नेपाली, भोजपुरी, अवधी, छतीसगढ़ी, मैथिली आदि भाषाओं के रचनाकारों को भी ‘परिकल्पना सम्मान’से नवाजा गया।
ज्ञात हो कि मनोज ने भोजपुरी भाषा व साहित्य का प्रचार-प्रसार न सिर्फ हिंदुस्तान बल्कि अफ्रीका व ग्रेट ब्रिटेन आदि देशों में भी किया है। मनोज भोजपुरी एसोसियेशन ऑफ युगांडा व भोजपुरी समाज, लंदन के संस्थापक, अखिल भारतीय भोजपुरी साहित्य सम्मलेन के पूर्व प्रबंध मंत्री, विश्व भोजपुरी सम्मेलन, दिल्ली के अध्यक्ष हैं। मनोज अभी अंजन टीवी में एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं।