प्रणब और संगमा कल भरेंगे नामांकन

राष्ट्रपति चुनाव के दोनों प्रमुख उम्मीदवार संप्रग के प्रणब मुखर्जी और भाजपा समर्थित पी ए संगमा गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

नई दिल्ली : राष्ट्रपति चुनाव के दोनों प्रमुख उम्मीदवार संप्रग के प्रणब मुखर्जी और भाजपा समर्थित पी ए संगमा गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी के विरोध से बेपरवाह संप्रग मुखर्जी के नामांकन पत्र दाखिल करने के मौके पर एक संयुक्त तस्वीर पेश करने के साथ साथ साथ विपक्षी राजग में घुसपैठ का भी संकेत देने का प्रयास करेगी।
मुखर्जी कल 11 बजे संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित संप्रग के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर संप्रग के अन्य घटक दलों में राकांपा के शरद पवार, द्रमुक के टी आर बालू, नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और मुस्लिम लीग के ई अहमद के इस मौके पर उपस्थित रहने की उम्मीद है। इस मौके पर एके एंटनी और पी. चिदंबरम जैसे वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्री भी मुखर्जी के समर्थन में एकजुटता दिखाने पहुंचेंगे। राजग के घटक जनता दल यूनाइटेड और शिवसेना ने भी संप्रग उम्मीदवार मुखर्जी को समर्थन देने का निर्णय किया है।
मुखर्जी की ओर से नामांकन के चार सेट दाखिल किए जाने की उम्मीद है और इनमें से एक में जदयू के शरद यादव भी प्रस्तावक के रूप में हस्ताक्षर करेंगे। उसी नामांकन पत्र पर रक्षा मंत्री एके एंटनी भी हस्ताक्षर करेंगे । संप्रग के चुनाव प्रबंधक मुखर्जी को रिकार्ड मतों से जिताने के प्रयास में जुटे हैं।
राष्ट्रपति चुनाव के लिए पीए संगमा भी अपना नामांकन पत्र गुरूवार को दाखिल करेंगे। उनके कार्यालय द्वारा अभी यह नहीं बताया गया कि वह कितने बजे नामांकन दाखिल करेंगे। 64 वर्षीय संगमा के साथ इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के अलावा जनता पार्टी के अध्यक्ष सुब्रमण्यम स्वामी, अन्नाद्रमुक, बीजद और अकाली दल के वरिष्ठ सांसद और अन्य लोगों के मौजूद रहने की संभावना है।
मेघालय के ईसाई आदिवासी नेता संगमा ने हाल ही में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिया है। उन्होंने कल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात करके उनका समर्थन मांगा लेकिन तृणमूल कांग्रेस की तरफ से उन्हें कोई आश्वासन नहीं मिला। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि तृणमूल कांग्रेस मतदान में अनुपस्थित रह सकती है। झारखंड मुक्ति मोर्चा ने संगमा को समर्थन देने का निर्णय किया है। इस बीच,मुखर्जी ने आज राजग संयोजक शरद यादव से मुलाकात की और जदयू द्वारा उनकी उम्मीदवारी को समर्थन दिये जाने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।
संप्रग सूत्रों के अनुसार इस बात के प्रयास किये जा रहे हैं कि मुखर्जी के नामांकन भरने के समय सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव उपस्थित रहें । कांग्रेस नेताओं ने शरद यादव से भी अनुरोध किया था कि वे भी इस मौके पर उपस्थित रहें लेकिन यादव के करीबी सूत्रों ने कहा कि वह नहीं होंगे। मुखर्जी 30 जून को चेन्नई से अपना चुनावी अभियान शुरू करेंगे। मुखर्जी के प्रचार कार्यक्रमों और रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस ने बारह सदस्यीय समन्वय समिति बनाई है । उम्मीद है कि मुखर्जी ज्यादा से ज्यादा राज्यों का दौरा करेंगे। खासकर उन राज्यों में जरूर जाने का प्रयास करेंगे जहां मतदाताओं की संख्या ज्यादा है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.