close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रधानमंत्री की अगुवाई में हो रही एनआईसी की बैठक मोदी और रमन नहीं होंगे शामिल

दिल्ली में सोमवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता एकता परिषद की बैठक हो रही है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय एकता परिषद की बैठक, सांप्रदायिक हिंसा से जुड़े बिल पर चर्चा होगी।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: दिल्ली में सोमवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता एकता परिषद की बैठक हो रही है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय एकता परिषद की बैठक, सांप्रदायिक हिंसा से जुड़े बिल पर चर्चा होगी। इस बैठक में देश में मौजूदा सांप्रदायिक हिंसा के मामलों पर विचार होगा। खास तौर पर मुजफ्फरनगर में हुए दंगे को लेकर बैठक में कई अहम मुद्दे उठाए जाएंगे। मुजफ्फरनगर दंगे को लेकर बैठक हंगामेदार रहने की संभावना है। गौर हो कि मुजफ्फरनगर दंगे में 48 लोगों की जान चली गई थी। इस बैठक में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह शामिल नहीं होंगे।

गौर हो कि एनआईसी की बैठक इस बात को लेकर भी अहम है कि देश में अगस्त के आखिर तक 451 सांप्रदायिक घटनाएं हो चुकी है जो पिछले साल 410 थी।

सांप्रदायिक हिंसा रोकने और इससे निपटने के उपायों पर राष्ट्रीय एकता परिषद यानि एनआईसी की बैठक में विस्तार से चर्चा की जाएगी। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली 148 सदस्यीय एनआईसी सांप्रदायिक सद्भाव को प्रोत्साहित करने के उपायों, राष्ट्रीय एकता को प्रोत्साहित करने में सोशल नेटवकिंग साइटों की भूमिका और नफरत फैलाने वाले दुष्प्रचार से निपटने के तौर तरीकों पर चर्चा करेगी।
एनआईसी की बैठक दो साल बाद हो रही है। इससे पहले 10 सितंबर 2011 को एनआईसी की बैठक हुई थी, जिसमें सांप्रदायिक सद्भाव, सांप्रदायिकता को रोकने के उपायों, सांप्रदायिक हिंसा और सांप्रदायिक हिंसा विधेयक को लेकर चर्चा की गई थी।