बीजेपी नेताओं के खिलाफ सबूत हैं तो सामने लायें दिग्विजय : सिब्बल

केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने गुरुवार को कहा कि कुछ भाजपा नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के सबूत होने का दावा करने वाले कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को वे सबूत सामने लाने चाहिए।

नई दिल्ली: केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने गुरुवार को कहा कि कुछ भाजपा नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के सबूत होने का दावा करने वाले कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को वे सबूत सामने लाने चाहिए।
एक समाचार चैनल की ओर से आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम एजेण्डा के एक सत्र में संचार एवं आईटी मंत्री सिब्बल ने कहा कि लोकतंत्र में यदिकिसी व्यक्ति के पास किसी के खिलाफ भ्रष्टाचार के सबूत हैं तो उसे सार्वजनिक करना उसकी जिम्मेदारी है।
उन्होंने कहा कि आप दिग्विजय सिंह से इस बारे में पूछिये। यह हमारे लोकतंत्र के लिए खतरनाक है। यदि आपके पास किसी के खिलाफ सबूत है तो इसे जनता के सामने लाना आपकी जिम्मेदारी है।
सिब्बल से दिग्विजय के हाल के उस बयान के बारे में सवाल किया गया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि भाजपा के कुछ नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के साक्ष्य उनके पास हैं लेकिन वह इसे सार्वजनिक करने के इच्छुक नहीं हैं।
दिग्विजय ने हाल ही में एक टीवी इंटरव्यू में कहा था कि मैं ही नहीं। कई ऐसी चीजें हैं, जो राजग शासन के समय सामने आयीं। लेकिन क्या कांग्रेस पार्टी ने कभी उसका इस्तेमाल किया। हम उसका कभी इस्तेमाल नहीं करेंगे, यदि मैं कहता हूं कि मेरे पास (लालकृष्ण आडवाणी और अटल बिहारी वाजपेयी के रिश्तेदारों के खिलाफ साक्ष्य ) नहीं हैं तो यह बात सही नहीं है।
एजेण्डा कार्यक्रम के इस सत्र में हुई चर्चा में सिब्बल के साथ भाजपा नेता अरूण जेटली और माकपा के सीताराम येचुरी भी मौजूद थे। तीनों नेताओं से आगामी आम चुनाव के दौरान देश के भावी नेतृत्व से जुडे सवाल भी हुए।
कांग्रेस की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाये जाने के बारे में टिप्पणी पूछने पर सिब्बल ने कहा कि पहले तो मैं कहना चाहूंगा कि कृपया यह फैसला कांग्रेस पार्टी पर छोड दीजिए कि 2014 में क्या होगा। कृपया 2014 तक प्रतीक्षा कीजिए।
उन्होंने दावा किया कि देश का भावी नेतृत्व कांग्रेस पार्टी से ही आएगा। मुझे यकीन है कि सभी नेता केवल कांग्रेस पार्टी से ही उभरेंगे और कांग्रेस नेतृत्व आपके सामने खुद को प्रस्तुत करेगा।
जेटली से भाजपा नेता सुषमा स्वराज के हाल के उस बयान के बारे में सवाल किया गया जिसमें उन्होंने कहा था कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी में प्रधानमंत्री बनने की क्षमता है जिस पर जेटली का जवाब था कि पार्टी के पास कई प्रतिभावान नेता हैं और उनमें से एक मोदी ने अपनी कुशलता को प्रमाणित किया है।
उन्होंने कहा कि हमारे पास कई प्रतिभावान नेता हैं। मोदी ने चुनाव जीतकर अैर अच्छे शासन के माध्यम से अपनी क्षमता स्थापित की है। हमारे पास भाजपा और राजग के नेतृत्व का निर्णय लेने की व्यवस्था है और हम उसी व्यवस्था का अनुसरण करेंगे।
जब यह पूछा गया कि मोदी के बारे में आम धारणा है कि वह देश को बांट रहे हैं, जेटली ने कहा कि हर नेता के लिए प्रशंसा और विरोध साथ साथ हो सकता है। मोदी की प्रशासनिक एवं राजनीतिक कुशलता के बारे में हर किसी को मालूम है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.