ब्रिक्स सम्मेलन में विकास पर जोर देंगे पीएम

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका की राजधानी डरबन में होने वाले ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन तथा दक्षिण अफ्रीका) के पांचवें शिखर सम्मेलन में वह विकास को दोबारा पटरी पर लाने, आर्थिक स्थिरता एवं निवेश बढ़ाने पर जोर देंगे।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका की राजधानी डरबन में होने वाले ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन तथा दक्षिण अफ्रीका) के पांचवें शिखर सम्मेलन में वह विकास को दोबारा पटरी पर लाने, आर्थिक स्थिरता एवं निवेश बढ़ाने पर जोर देंगे।
डरबन रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ब्रिक्स देशों के नेताओं के साथ उनकी विभिन्न मुद्दों पर बातचीत होगी। उन्होंने कहा कि ऐसे वक्त में जबकि पूरी दुनिया कई चुनौतियों का सामना कर रही है डरबन शिखर सम्मेलन ब्रिक्स देशों को विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने तथा आपस में सामंजस्य बिठाने का अवसर प्रदान कर रहा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम वैश्विक विकास को पुनर्जीवित करने तथा आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने के तरीकों और बुनियादी संरचना एवं सतत विकास में निवेश को बढ़ावा देने के उपायों पर भी चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक एवं आर्थिक संस्थाओं में सुधार की मुहिम तेज करने की अपील भी करेगा। यह महत्वपूर्ण है कि ब्रिक्स देश वैश्विक शांति एवं सुरक्षा को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर चर्चा करता रहे। (एजेंसी)