भटकल से पूछताछ करने बिहार जाएगी हैदराबाद पुलिस

हैदराबाद में फरवरी में हुए दो बम विस्फोटों के बारे में इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के सह-संस्थापक यासीन भटकल से पूछताछ करने के लिए हैदराबाद पुलिस अपना एक दल बिहार भेजेगी।

हैदराबाद : हैदराबाद में फरवरी में हुए दो बम विस्फोटों के बारे में इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के सह-संस्थापक यासीन भटकल से पूछताछ करने के लिए हैदराबाद पुलिस अपना एक दल बिहार भेजेगी।
भटकल को बुधवार की रात नेपाल सीमा के नजदीक गिरफ्तार किया गया। भटकल को हैदराबाद के दिलसुखनगर में 21 फरवरी को हुए बम विस्फोट मामले में प्रमुख संदिग्ध है। इस आतंकी विस्फोट में 18 लोगों की मौत हो गई थी तथा अनेक व्यक्ति घायल हुए थे।
हैदराबाद पुलिस प्रमुख अनुराग शर्मा ने गुरुवार को बताया कि यासीन और उसके साथ गिरफ्तार किए गए एक अन्य संदिग्ध आतंकवादी असदुल्लाह अख्तर से पुलिस की टीम हैदराबाद विस्फोट के संदर्भ में पूछताछ करेगी। हैदराबाद पुलिस के साथ ही इस आतंकी विस्फोट की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) भी अपना एक दल बिहार भेजेगी।
पुलिस प्रमुख ने संवाददाताओं को बताया कि उनसे पूछताछ की जाएगी और अगर उनकी संलिप्तता की पुष्टि हो जाती है, उन्हें आगे की जांच के लिए हैदराबाद लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि घटना से पहले सीसीटीवी में दिखे दो लोगों का चेहरा यासीन और असादुल्लाह से मिलता है। सीसीटीवी फुटेज में यह दोनों भीड़-भाड़ वाले इलाके में विस्फोटक लगाने के लिए साइकिल से जाते हुए देखे गए थे।
एनआईए ने इन दोनों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी। सूत्रों ने बताया कि भटकल से 25 अगस्त, 2007 को गोकुल चाट एवं लुंबिनी पार्क में हुए दो बम विस्फोटों के संदर्भ में भी पूछताछ की जा सकती है। इस आतंकी हमले में 42 व्यक्तियों की मौत हो गई थी तथा बड़ी संख्या में लोग घायल हुए थे।
गोकुल चाट पर कथित तौर पर यासिन के भाई रियाज भटकल ने ही बम रखा था। हैदराबाद की एक निचली अदालत ने बुधवार को गोकुल चाट एवं लुंबिनी पार्क विस्फोट मामले के आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए। ये सभी आरोपी आईएम के सदस्य हैं। इस बीच दिलसुखनगर विस्फोट के पीड़ितों के परिवारवालों एवं अन्य स्थानीय निवासियों ने विस्फोट स्थल पर एकत्रित होकर नारेबाजी की तथा आरोपियों को फांसी की सजा दिए जाने की मांग की। भटकल की गिरफ्तारी को देखते हुए पुलिस ने हैदराबाद में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियातन सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.