भारत-पाक के बीच सरक्रीक पर वार्ता शुरू

पाकिस्तान और भारत के बीच सरक्रीक क्षेत्र में समुद्री सीमा को लेकर 12वें दौर की वार्ता आज यहां शुरू हो गई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व महासर्वेक्षक एस. सुब्बाराव कर रहे हैं जबकि पाकिस्तानी समूह का नेतृत्व रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव तृतीय रिएर एडमिरल फारुक अहमद कर रहे हैं।

नई दिल्ली : पाकिस्तान और भारत के बीच सरक्रीक क्षेत्र में समुद्री सीमा को लेकर 12वें दौर की वार्ता आज यहां शुरू हो गई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व महासर्वेक्षक एस. सुब्बाराव कर रहे हैं जबकि पाकिस्तानी समूह का नेतृत्व रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव तृतीय रिएर एडमिरल फारुक अहमद कर रहे हैं।
दोनों पक्षों के रक्षा मंत्रालयों के अधिकारियों के बीच दो दिवसीय वार्ता एक और महत्वपूर्ण मुद्दा सियाचिन ग्लेशियर पर आयोजित बैठक के बाद हो रही है जिसमें कोई प्रगति नहीं हुई। दोनों देशों ने इस मुद्दे पर अपनी स्थिति को दोहराया था। भारत-पाकिस्तान के बीच सरक्रीक पर वार्ता पहले मई के मध्य में होनी तय थी, लेकिन पाकिस्तानी पक्ष की ओर से इस पर जोर देने के बाद इसे टाल दिया गया कि सियाचिन के मुद्दे पर चर्चा पहले होनी चाहिए। यह अप्रत्यक्ष रूप से यह देखने के लिए था कि भारत इस मुद्दे को सुलझाने को लेकर कितना गंभीर है जिसे दोनों पक्षों की ओर से ‘संभव’ के रूप में देखा जाता है।
दोनों देशों के बीच सरक्रीक मुद्दे पर गत बैठक रावलपिंडी में गत वर्ष 20 और 21 मई को हुई थी। इस बैठक में भारत और पाकिस्तान ने सरक्रीक क्षेत्र में भूमि सीमा के साथ ही दोनों देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा के सीमांकन पर चर्चा की थी। (एजेंसी)