Zee Rozgar Samachar

भारत सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष बना

भारत ने 19 साल के अंतराल के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाली है.

[caption id="attachment_1435" align="alignnone" width="150" caption="सुरक्षा परिषद"][/caption]

भारत ने 19 साल के अंतराल के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाली है.  अगस्त महीने के लिए भारत सुरक्षा  परिषद का अध्यक्ष बना है.

ये बागडोर विभिन्न देशों के बीच बदलती रहती है. भारत सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य है और आख़िरी बार ये ज़िम्मेदारी उसे दिसंबर 1992 मे मिली थी.माना जा रहा है कि भारत अपनी नई भूमिका का इस्तेमाल स्थाई सदस्यता के लिए अपनी दावेदारी मज़बूत करने के लिए करेगा.

अगस्त महीने में संयुक्त राष्ट्र में आमतौर पर छुट्टियाँ हैं. पीटीआई के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र में भारत के दूत हरदीप पुरी का कहना है कि भारत राजनीतिक परिपक्वता के साथ अपनी ज़िम्मेदारी निभाएगा.

उन्होंने कहा, “हम इस अवसर का इस्तेमाल न सिर्फ़ अपनी साख स्थापित करने में करेंगे बल्कि ये भी देखेंगे कि विश्व में स्थाई शांति कैसे कायम की जा सके.”

सुरक्षा परिषद के रोज़मर्रा के काम के अलावा भारत शांतिबलों पर एक चर्चा भी आयोजित कराएगा.भारतीय दूत ने कहा है कि सूडान और लीबिया पर अंतरराष्ट्रीय जगत को ध्यान देने की ज़रूरत है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.