मनमोहन सिंह को शपथ ग्रहण में बुलाएंगे नवाज, भेजेंगे न्योता

पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन की जबदस्त सफलता से उत्साहित पार्टी प्रमुख और पाकिस्तान के पीएम इन वेटिंग नवाज शरीफ ने आज कहा कि वह भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अपने शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए निमंत्रण भेजेंगे। शरीफ ने आज ही मनमोहन सिंह को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता भेजा।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
लाहौर/नई दिल्ली : पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन की जबदस्त सफलता से उत्साहित पार्टी प्रमुख और पाकिस्तान के पीएम इन वेटिंग नवाज शरीफ ने आज कहा कि वह भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अपने शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए निमंत्रण भेजेंगे। एक्सप्रेस न्यूज ने बताया कि शरीफ ने आज सिंह को पाकिस्तान आने के लिए आमंत्रित किया। एक्सप्रेस न्यूज के अनुसार शरीफ ने यह भी कहा कि वह सिंह को अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए भी आमंत्रित करेंगे। नवाज शरीफ ने भारत के साथ ‘उतार चढ़ाव’ भरे संबंधों को सामान्य बनाने की अपनी इच्छा का पहले ही संकेत दे दिया है।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शरीफ को चुनाव में जीत दर्ज करने की कल बधाई देने में कोई देरी नहीं की। चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद उनका पाकिस्तान में तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना तय हो गया है। प्रधानमंत्री ने शरीफ को बधाई देने के साथ ही उन्हें पारस्परिक रूप से सुविधाजनक समय में भारत आने के लिए आमंत्रित किया।
पाकिस्तान में जिस समय मतों की गिनती चल ही रही थी उसी दौरान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने असाधारण रूप से एक त्वरित प्रतिक्रिया में भारत-पाकिस्तान के नये संबधों की रूपरेखा तैयार करने के लिए नवाज शरीफ के साथ काम करने की भारत की इच्छा से उन्हें अवगत कराया था।
प्रधानमंत्री ने शरीफ को लिखे एक पत्र में कहा, ‘‘मैं आपके और आपकी सरकार के साथ एक नयी रूपरेखा तैयार करने और दोनों देशों के संबधों को एक नये मुकाम तक ले जाने के लिए काम करने का इंतजार कर रहा हूं। इसके साथ ही मैं आपको पारस्परिक रूप से सुविधाजनक समय में भारत आने के लिए निमंत्रित करता हूं।’’
पाकिस्तान में चुनाव प्रचार अभियान के दौरान 63 वर्षीय शरीफ ने भारत-पाकिस्तान शांति प्रक्रिया को पुन:बहाल करने का संकल्प जताया था जो उस समय बाधित हो गई थी जब तत्कालीन सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने वर्ष 1999 में एक अहिंसक तख्तापलट में उन्हें सत्ता से बेदखल कर दिया था। शरीफ ने शांति प्रक्रिया तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ शुरू की थी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.