मन मुंबई नहीं मेलबर्न में भाता है

166 वें पायदान पर मुंबई को सबसे खराब शहरों में से एक बताया गया है

एजेंसी.  दुनिया में रहने के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न शहर सबसे बेहतर है. एक नए सर्वे में मेलबर्न दुनिया के अच्छे जगहों में नंबर एक चुना गया है. दुनिया के 140 शहरों को इस सर्वे में शामिल किया गया था.

 

166 वें पायदान पर मुंबई को इस मामले में दुनिया के सबसे खराब शहरों में से एक बताया गया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया का सिडनी छठे नंबर पर है. इकॉनमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) के सर्वे के मुताबिक, सर्वे में पेरिस को 16वां, तोक्यो को 18वां, हांगकांग को 31वां, सान फ्रांसिस्को को 51वां, लंदन को 53वां और न्यूयॉर्क को 56वां स्थान मिला है.

 

एशिया के शहरों में चीन के पेइचिंग और शंघाई 72वें और 79वें पायदान पर हैं जबकि मुंबई 116वें नंबर पर है. मुंबई से नीचे 119वें नंबर पर इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता है. यह सर्वे पांच कारकों पर आधारित है, इसमें स्टेबिलिटी, हेल्थ केयर, कल्चर, एनवायरनमेंट, एजुकेशन और इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.