मुलायम के खिलाफ अधिक संपत्ति मामले को बंद करेगी सीबीआई
Advertisement

मुलायम के खिलाफ अधिक संपत्ति मामले को बंद करेगी सीबीआई

सीबीआई जल्दी ही सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के खिलाफ अधिक संपत्ति मामले में अपनी जांच बंद कर देगी क्योंकि वह सबूत जुटाने में नाकाम रही है।

नई दिल्ली : सीबीआई जल्दी ही सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के खिलाफ अधिक संपत्ति मामले में अपनी जांच बंद कर देगी क्योंकि वह सबूत जुटाने में नाकाम रही है।
सीबीआई सूत्रों ने आज यहां बताया कि एजेंसी दो दिनों में यह मामला बंद कर देगी क्योंकि पुनर्जांच के दौरान यादव के चार्टर्ड एकाउंटेंटों ने हर उस संपत्ति के संबंध में विश्लेषण पेश किए जो जांच के दायरे में थी। इससे सीबीआई के पास जांच बंद करने के अलावा कोई अन्य चारा नहीं बचा था।
सूत्रों ने बताया कि यादव ने पर्याप्त सबूत पेश किए कि 1993-2005 के दौरान उनकी संपत्ति में वृद्धि संबंधियों से मिले कर्ज के कारण बढ़ी जिसके बारे में बाद में दावा किया गया कि वे उपहार थीं।
एक वकील विश्वनाथ चतुर्वेदी की जनहित याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने यादव परिवार द्वारा कथित तौर पर आय के ज्ञात स्रोतों से कहीं अधिक संपत्ति हासिल करने के मामले में एक मार्च 2007 को सीबीआई जांच का आदेश दिया था। एजेंसी ने 2007 में स्थिति रिपोर्ट दाखिल कर आरोप लगाया था कि यादव की आय 6.23 करोड़ रूपए रही जबकि खर्च 4.45 करोड़ रूपए रहा। लेकिन उन्होंने 4.41 करोड़ रूपए की संपत्ति जुटायी। इस प्रकार 2.63 करोड़ रूपए मूल्य की संपत्ति उनकी आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक है।
सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने 2.63 करोड़ रूपए की कथित संपत्ति की जांच की थी जिनमें से करीब 1.4 करोड़ रूपए की संपत्ति अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल के नाम है। इससे मामला कमजेार हो गया। पिछले दिसंबर में उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई को मुलायम और उनके पुत्रों अखिलेश तथा प्रतीक के खिलाफ आगे जांच करने का निर्देश दिया था लेकिन न्यायालय ने यह कहते हुए डिंपल के खिलाफ जांच पर रोक लगा दी थी कि वह किसी सावर्जनिक पद पर नहीं हैं।
सूत्रों ने बताया कि डिंपल का नाम हटाने से जांच की दिशा बदल गयी क्योंकि कथित अवर्णित संपत्ति उनके ही नाम थी। उन्होंने कहा कि इस आदेश से मामला कमजोर हो गया। (एजेंसी)

Trending news