राइट टू रिजेक्ट पर SC के फैसले को मोदी ने सराहा

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मतदाताओं को नकारात्मक मतदान के अधिकार देने के उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए अनिवार्य मतदान की वकालत की।

अहमदाबाद : गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मतदाताओं को नकारात्मक मतदान के अधिकार देने के उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए अनिवार्य मतदान की वकालत की। उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र को विविधतापूर्ण एवं सहभागितापूर्ण बनायेगा।
मोदी ने अपने ब्लाग में लिखा कि मैं तहे दिल से इसका स्वागत करता हूं। मुझे विश्वास है कि इसका हमारी राजनीति पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा और यह चुनावी सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम होगा जो हमारे लोकतंत्र को और अधिक विविधतापूर्ण और सहभागितापूर्ण बनायेगा।
भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने कहा कि अनिवार्य मतदान के भी कई फायदे हैं और यह हमारे लोकतंत्र को अधिक मजबूत बना सकता है । यह चुनाव के धन बल के प्रदर्शन के जुड़ी आशंकाओं को भी दूर करेगा। मोदी ने कहा कि अनिवार्य मतदान किये जाने से चुनाव में बिना सोचे समझे और फिजूल खर्ची किए जाने पर लगाम लगाई जा सकेगी क्योंकि मतदाताओं को मतदान केंद्र पर आना और मताधिकार का उपयोग करना होगा।
भाजपा नेता ने कहा कि नकारात्मक मतदान का अधिकार या अनिवार्य मतदान जैसे चुनाव सुधारों से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन नहीं होगा बल्कि अभिव्यक्ति के अवसर को पूर्णता मिलेगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.