राशिफल-2013 : जानिये, क्या कहते हैं आपके सितारे
Advertisement

राशिफल-2013 : जानिये, क्या कहते हैं आपके सितारे

वर्ष 2013! क्या यह किसी चीज के खत्म होने जैसा है या कोई नई शुरूआत? ज्योतिषी संदीप कोचर से जानिए, आपके तारे आपके बारे में क्या कह रहे हैं।

साल 2013 में आपके लिए सितारे कौन-कौन सा फल प्रदान करेंगे, इसकी विस्‍तृत जानकारी आप नीचे देखिए। ज्योतिषी संदीप कोचर आपके तारे के बारे में क्या कह रहे हैं, इसका विस्‍तृत विवरण निम्‍नलिखित है।
 
मेष-आपके सितारे चमकते रहेंगे

 
साल 2013 की शुरुआत आपके लिए काफी सुखद रहेगा। धन संपत्ति और आनंद के लिहाज से इस साल के शुरु ही स्थितियां आपके लिए काफी अनुकूल होंगी। आप एक स्टार हैं, पारिवारिक और सामाजिक दोनों मोर्चों पर। आपका चंद्रमा कर्क राशि में है, जो यह संकेत देता है कि नजदीकी और खास लोगों के साथ आपका समय काफी अच्छा व्यतीत होगा। मई माह तक घर के तरफ से खुशियों की कई सौगातें आएंगी। साल के पहले तीन महीने में समय काफी अच्छा रहेगा। इस दौरान आप कार या अपने सपनों का घर प्राप्ता कर सकते हैं, इसलिए प्रयास और खोज शुरू कर दें। शुक्र आपके जीवन में प्यार के मोर्चे पर कुछ शंकाएं खड़ी कर सकता है। छोटी मोटी गलतफहमी हो सकती है, लेकिन ऐसा भी कुछ नहीं जिससे आप परेशान हों। धीरे चलें और धीमे रफ्तार में ही आप रेस को अवश्य जीत जाएंगे। बृहस्पति वित्त संबधी मसलों को काफी सकारात्मक बनाएंगे और यह सकारात्म‍क साबित होगा। आपकी क्षमताओं के चलते यह समय दूसरों को आश्चर्य में डालने वाला होगा। म्यूजिक के क्षेत्र में ध्यान देते हुए गाने गाएं, प्यानो बजाएं, गिटार को झंकृत करें और साथ ही समय के साथ प्रशंसा बटोरते रहें। करियर के मोर्चे पर दबाव रहेगा और काफी कम्प्टीशन का सामना करना पड़ेगा। इस साल आपको दबाव से निकलने के लिए प्रयास करना होगा और इसमें सफल भी रहेंगे। समय और धैर्य आपके साथ रहेगा। शांत बने रहें और आगे बढ़ते रहें। अपने पक्ष में चीजों को लेने का फल मिलेगा। इसलिए किसी तरह उलझाव भरी स्थिति से दूर रहें और घटनाओं को अपने रुख के हिसाब से मोड़ दें। राहुल और शनि दोनों ही तुला राशि में है, इसलिए शुरुआत में तरक्कीन के लिहाज से कुछ संघर्षों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन बाद में सफलता अवश्य मिलेगी। कुल मिलाकर, इस साल की शुरुआत आपके लिए आनंद, मजा और कड़ी प्रतियोगिता लेकर आएगा। संभलकर चलें और देखें कि आप कहां और किस दिशा में जा रहे हैं। आपको मुस्कारन के साथ ही जीत भी अवश्या मिलेगी।
वृष–स्वास्थ्य और खुशियां
साल 2013 की शुरुआत आपके लिए काफी यादगार रहेगी। खुशी और आनंद आपके हिस्से आसानी से आएगा। फरवरी तक यात्राओं से आपको काफी लाभ होगा। आप अपने परिवार के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखेंगे। बड़े अवसर आपके रास्ते में आएंगे और आप इन अवसरों को विश्वासपूर्वक लेकर सकारात्मक परिणाम हासिल करें। हालांकि, बुध आपके आठवें घर में प्रवेश करेगा, इसलिए अनुमान के आधार पर किए जाने वाले निवेश में विशेष सावधानी बरतें। फरवरी माह के बाद स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ा ख्याल रखें। अन्यथा यह आपके कार्यों और सामाजिक जीवन पर असर डालेगा। आप अपने लाइफस्टाइल (जीवन शैली) और खानपान पर खास ध्यान रखें। इसके अलावा, आप अपने ईगो (अहं) और वाणी पर भी विशेष ध्यान रखें। यदि आप अपनी वाणी पर पूरी तरह संयम नहीं रखेंगे तो साल के पहले तीन माह में कोई बात तूल पकड़ सकती है। मेडिटेशन करें और निश्चित ही आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी। शुक्र ग्रह आपको रचनात्मक कार्यों में ख्याति दिलाएगा। आप अपनी सोच और प्रतिभा के दम पर दूसरों को प्रभावित करेंगे। कार्य के दौरान आपकी रचनात्मकता शीर्ष पर रहेगी। इसके अलावा प्रशंसा और कुछ सम्मान भी आपकी झोली में आएंगे। प्यार का अंकुर फूट सकता है, इसलिए रोमांस भरी जिंदगी के लिए भी तैयार रहें। आपकी पार्टनर आपसे काफी मुग्ध हो जाएगी। आप आनंद के सागर में गोते लगाएंगे। परिजनों और दोस्तों के साथ आपके बेहतर संबंध होंगे। इसलिए इन बेहतर क्षणों का आनंद उठाएंगे। आपको कार्य के दौरान कुछ चुनौतियां मिल सकती हैं, जिससे आपके ऊपर दबाव रहेगा। हालांकि, इन दबावों के बावजूद आपके करियर में झुकाव नहीं होगा। कुछ बेहतर निवेश अवसरों का लाभ उठाकर आपको खुशी और शांति मिलेगी।
 
मिथुन- धन और सद्भाव
धन और सद्भाव की वृद्धि के लिए 2013 का वर्ष आपके लिए लाभदायक रहेगा। अप्रैल तक सावधानी पूर्वक निवेश और बचत में इस समय का लाभ उठाएं। यह साल आपके लिए बेहतर रहेगा। आप अत्यधिक गतिशील उर्जा और सक्रियता के साथ अपने काम के लिए तत्पर रहेंगे। हालांकि वृहस्पति आपके कुछ कार्यों में व्यवधान और चिंता पैदा कर सकता है। फिर भी निराश होने की जरूरत नहीं है। ये सारी बाधाएं अस्थाई हैं। छात्र में कठीन मेहनत करें। आपको धन और पुरस्कार प्राप्त होंगें। शुक्र का प्रभाव प्यार और निजी संबंधों पर पड़ सकता है इसलिए रिश्तों में गलतफहमी से बचें और शांत रहें। मई तक आपके पार्टनर के साथ संबंधों कड़वाहट रहेगी। आप अपने गुस्से पर काबू रखें। जल्द चीजें आपके अनुकूल होंगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। अप्रैल में फिजूलखर्ची बढ़ सकती है। खर्च पर काबू करें और बचत की कोशिश करें। अप्रैल के बाद आपके करियर में बहुत अच्छा बदलाव होगा। आपको कई अच्छे अवसर मिलेंगे। कुछ घटनाएं आपकी प्रतिष्ठा के लिए खतरा बन सकती हैं। लोगों के साथ बातचीत के दौरान सावधानी बरतें। विदेश यात्रा की संभावना बनी सकती है। अपने डाइट पर ध्यान रखें और ज्यादा ना खाएं। कुल मिलाकर 2013 में आपके तारे बुलंद रहेंगे।
 
कर्क- अवसरों की सौगात
कर्क राशिवालों के लिए पहले किए गए प्रयासों की बदौलत 2013 में अनेक अच्छे अवसर मिलेंगे। 2013 में आपके तारे बुलंद हैं। कठिन परिश्रम के चलते आपको प्रशंसा और पुरस्कार पाप्त होंगे। आपका चंद्र बहुत ही संवेदनशील है। छोटे मामलों के बारे में चिंता ना करें। शांत रहें ये चीजें आपको ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा। मई के बाद अच्छी आय और रिटर्न मिलेंगे। इसलिए निवेश जारी रखें। प्रियजनों के साथ टकराव से बचें। जनवरी के बाद कार्यालय में प्रतिद्वंदी से इगो और क्लैस बढ़ सकते हैं। गहरी सांस लें और अपने आपको शांत बनाए रखें। सभी चीजें आपको प्रभावित किए बिना सामान्य हो जाएंगे।
पहली तिमाही में वृहस्पति के चलते खर्च बढ़ेंगे, इसलिए सावधानी पूर्वक खर्च करें। इस दरम्यान बच्चे आनंद और खुशी के स्रोत होंगे। अप्रैल के बाद आपकी किस्मत चमकेगी। करियर में तरक्की होगी और कार्यालय में ऊंचा ओहदा मिलेगा। अप्रैल का महीना खुशियों का महीना होगा, दोस्तों के साथ पार्टी करेंगे। शुक्र के चलते 2013 की पहली तिमाही में जिम्मेदारी बढ़ेगी, अच्छे सकारात्मक सामाचार भी मिलेंगे। लंबी दूरी की यात्रा की संभावना बनेगी। मंगल आपको हर चीज के लिए आक्रमक बनाएगा। खासकर प्रियजनों से संचार के समय। पहली तिमाही में स्वास्थ्य की थोड़ी परेशानी रहेगी। अपने खान-पान पर ध्यान रखें। गुस्से पर काबू रखें। सरकारी नौकरी में अवसर मिलेगें। कुल मिलाकर 2013 में आपके तारे संतोष जनक रहेंगे।
 
 सिंह- राजा की तरह जीवन
इस साल अप्रत्याशित होने की उम्मीद कर सकते हैं। आप समाज और करियर में पावर और स्टेटस प्राप्त करेंगे। आप समाज के crème de la crème के साथ जुड़ेंगे। जब आप लोगों से मिलेंगे तो जीवन में नई चीजें सीखने को मिलेगा। आपके क्षितिज का विस्तार होगा और सफलता मिलेगी। 2013 के पहले हाफ में मनोकामना और सपने पूरे होंगे। जनवरी के बाद थोड़ी व्यस्तता बढ़ेगी। साल का पहला हाफ वित्तीय और व्यक्तिगत तौर पर लाभदायक रहेगा। निवेश से लाभ मिलेगा। आपका चंद्र मजबूत है, यह परिवार और रिश्तेदार से साथ संबंधों को वेहतर बनाएगा। जनवरी के बाद दवाब बढ़ेगा, इसलिए अपने आपको कूल रखें। अगर नौकरी बदलना चाहते हैं तो न बदलें। उच्च अधिकारियों के साथ संबंध बनेगा। वर्तमान नौकरी में प्रमोशन मिलेगा। आपकी बातों महत्व दिया जाएगा, जवाबदेही बढ़ेगी। विरोधी आपके आत्मविश्वास को कम करने की कोशिश करेगा लेकिन नजरअंदाज करते हुए आगे बढ़ते जाएं। आत्मविश्वास और कार्यकुशलता के चलते आपकी ओर सबों का ध्यान आकर्षित होगा। मेडिटेशन, योगा और पूजापाठ आपको मजबूती देंगे। शुक्र प्यार में कुछ व्यवधान पैदा करेगा। रोमांस आपको पीछे ले जाएगा। अगर आप रोमांस कर रहे हैं तो सावधानी पूर्वक करें। पेशेवर के रूप में कार्य करते हुए प्रियजनों से साथ संबंधों पर सचेत दें। अगर आप शादीशुदा नहीं हैं तो जून के बाद शादी कर सकते हैं। 2013 मआपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।
 
कन्या राशि- नए संबंध बनेंगे
इस साल आपके पारिवारिक एवं पेशेगत मामले समान महत्व के रहेंगे। आपके पिछले प्रयासों का शानदार समापन होगा। साल के शुरुआती तीन महीनों में आपके करियर में मजबूती आएगी और आपके लिए कार्य के और अवसर उपलब्ध होंगे। हालांकि, आपका तनाव बढ़ेगा जिससे आपको थोड़ी मुश्किल होगी। अपनी मानसिक शांति को कायम रखें, काम के बार में योजना पहले बना लें। साल के शुरुआती तीन महीनों में पारिवारिक कलह आप पर भारी पड़ेंगे। इस दौरान आपके बच्चे आपके लिए थोड़ा तनाव पैदा कर सकते हैं। बुध आपके लिए खुशखबरी लेकर आएगा। वह आपके लिए निवेश के कई अवसर पैदा करेगा। 2013 के पहले छह महीनों के दौरान स्टॉक मार्केट और इक्विटी में निवेश आपके लिए फायदेमंद रहेगा। शुक्र आपके जीवन में संतुलन लाएगा। यह आपके लिए खुशी मनाने का समय है। दोस्तों और परिवार से आपको ढेर सारे निमंत्रण मिलेंगे। वर्ष के शुरुआती तीन महीनों में आपको जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। जीवन में प्रेम बना रहेगा। इस दौरान आपका अपने सगे-संबंधियों से प्रेम-संबंध बने रहेंगे। शुरुआती तीन महीने के बाद प्रेम संबंधी मामलों में थोड़ी दूरी आ सकती है। शादी के बारे में इच्छुक लोग साल के छह महीने गुजरने के बाद विचार करें। आपके जीवन को खुशियों से परिपूर्ण करने के लिए नया प्रेम अंकुरित होगा। कुल मिलाकर 2013 में आप व्यक्तिगत स्तर पर थोड़ा ऊहोपोह की स्थिति में रहेंगे लेकिन आपको कार्य के अवसर प्राप्त होंगे। साल के छह महीनों के बाद सेहत के बारे में थोड़ी चिंता हो सकती है। अपने काम पर ध्यान दें और तरक्की करने के लिए पहले से योजना बना लें।
 
तुला राशि- दुनिया आपके कदमों में
तुला राशि के लोग सभी विषमताओं पर विजय पाएंगे और इस वर्ष काफी धन-सम्पदा अर्जित करेंगे। आपके सकारात्मक सोचने पर शनि और राहु आपके लिए सफलता के शानदार मौके लाएंगे। व्यक्तिगत एवं पेशेगत प्रयासों के लिए साल के शुरुआती छह महीने आपके लिए काफी अच्छे रहेंगे। मित्र आपकी ताकत हैं। दोस्तों एवं सहयोगियों के साथ शत्रुतापूर्ण रवैया छोड़ें। आप के ऊपर काम का दबाव बढ़ सकता है। इससे अप्रैल तक आपको तनाव एवं दुख का सामना करना पड़ सकता है। विदेश में शानदार छुट्टियां बीताने के लिए अपना पासपोर्ट तैयार रखें। खाने में नया प्रयोग करें। शुक्र आपके लिए मनोरंजन लाएगा। साल 2013 के पहले छह महीने में स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है। खुद को एक बार में कई कार्यों में व्यस्त करने से बचें। आपके परिवेश में कुछ बदलाव हो सकता है। साथ ही आपके खर्चे में वृद्धि हो सकती है। समय के इस चरण में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। चिंताएं थोड़ा बढ़ेंगी। ज्यादा खाने से बचें। ध्यान-योग से आप स्वस्थ एवं प्रसन्न रहेंगे। व्यक्तिगत मामलों में शुक्र आपको लाभकारी अवसरों की ओर ले जाएगा। परिवार और दोस्तों के बीच सद्भाव बढ़ेगा। प्रेम नई उम्मीद एवं प्रतिबद्धताएं पैदा करेगा। पूरे साल सम्बंधों एवं रोमांस में स्थिरता बनी रहेगी। आप अपने विचारों एवं शब्दों से दूसरों को प्रभावित करेंगे। इस साल भाग्य आपके ऊपर मेहरबान रहेगा और समृद्धि आपके पास आसानी से आएगी। तनाव एवं ज्यादा काम करने से बचें। प्रेम एवं रिश्ते आपको आगे बढ़ाने में सहायक होंगे।
 
वृश्चिक-सीखने और आगे बढ़ने का साल
2013 का समय आपके लिए नई चीजों के सीखने और ज्ञान के साथ आगे बढ़ने का है। वर्ष के तीन महीनों का समय जमीन एवं सम्पत्ति खरीदने के लिए अच्छा है। आपके बच्चे आनंद एवं गौरव लाएंगे। इस साल में आपका जीवन खुशहाल एवं शानदार रहेगा। साल के शुरुआती छह महीनों में आपके पास पैसे आने के संकेत हैं। बुध आपको ढेर सारे फायदे पहुंचाएगा। आप अपने दुश्मन को जीत लेंगे और साल के पहले तिमाही में आपकी इच्छा शक्ति ऊपर बनी रहेगी। आपका करियर धीरे लेकिन लगातार आगे बढ़ता रहेगा। 2013 के अंतिम महीनों में आपके खर्च बढ़ सकते हैं और इससे आप पर कुछ दबाव आ सकता है। इन सब चीजों के लिए पहले से तैयारी कर लें। मित्रों के साथ वाद-विवाद से बचें। मित्रों एवं दोस्तों के साथ निपटने में तटस्थ रहें। शुक्र साल के तीन महीनों में सौहार्द एवं रचनात्मकता लाएगा। जीवन में रोमांस एवं सौंदर्य बना रहेगा। आप अपने उत्साह एवं करिश्मा के कारण सब पर प्रभाव जमाएंगे। आप अपने चारों ओर प्रेम, करुणा और सौंदर्य फैलाएंगे। आपको अपने काम के प्रति और लगाव पैदा होगा। वरिष्ठ सहयोगी आपकी प्रशंसा करेंगे। साल के पहले तीन महीनों के बाद आपको जीवनसाथी के लिए मुश्किलें आ सकती हैं। मई महीने के बाद आपकी सेहत एवं वित्तीय हालत सुधरेगी। विदेश यात्रा का योग भी बना हुआ है। यह साल आपके लिए नई शुरुआत का कारण बनेगा। चीजें आपकी सोच से थोड़ा देरी से होती नजर आएंगी। आप धैर्य रखकर चीजों को पा सकते हैं। व्यक्तिगत मामलों पर बातचीत में तटस्त रहें और बातचीत में सरलता रखें। आप विभिन्न माध्यमों के जरिए ज्ञान एवं कुशलता का अर्जन करेंगे। 2013 का पहला छह महीना छात्रों के लिए बहुत उपयोगी है। आपका ज्ञान नई दिशाओं में फैलेगा।
 
 धनु- चमकेंगे आपके सितारे
आपके लिए वर्ष 2013 की शुरुआत झंझावातों के साथ होगी लेकिन जनवरी के बाद आप राहत महसूस करने लगेंगे। मुश्किलें खत्म होंगे और सभी क्षेत्रों में सुधार नजर आएगा। आर्थिक रूप से यह साल थोड़ा मुश्किलों भरा हो सकता है। साल की पहली तिमाही के बाद आपकी आर्थिक स्थिति सुधरनी शुरू होगी। आप अपने गुस्से पर काबू रखें क्योंकि इससे चीजें और बिगड़ सकती हैं। इस दौरान किसी तरह का रिस्क लेने से बचें। स्पर्धा के चलते आपकी चमक थोड़ी कम पड़ेगी लेकिन एक बार जब आप अपने सामाजिक क्षेत्र में कदम रखेंगे तो आपका प्रभाव फिर जमने लगेगा। पार्टी-समारोहों में आप केंद्र में होंगे। आप नए मित्र बनाएंगे।
साल के पहले तीन महिनों में आपको बुरे स्वास्थ्य का सामना करना पड़ सकता है लेकिन इसके बाद आप स्वस्थ रहेंगे। आपके बुरे स्वास्थ्य के लिए गुरु जिम्मेदार है जो आपके छठवें घर में बैठा हुआ है और आपको कष्ट दे रहा है। कारोबार एवं निवेश को लेकर सावधानी बरतें नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है।बच्चे आपके लिए कठिनाइयां उपस्थित कर सकते हैं। आपको उन्नति की ओर ले जाना वाला बुध है। शुक्र आपको खर्च करने के लिए प्रेरित करेगा। आप पहले तीन महीनों में दिखावे के लिए धन खर्च करेंगे। इस दौरान प्रेम की धार कमजोर रहेगी लेकिन वर्ष के दूसरे हाफ में यह तेजी से परवान चढ़ेगा। शादी के लिए यह अच्छा समय होगा। कुल मिलाकर इस वर्ष की शुरुआत थोड़ी सुस्त हो सकती है लेकिन पहली तिमाही के बाद आप तेजी से प्रगति करेंगे। आपको निवेश से बचना चाहिए। आप खर्च करने से पहले सही ढंग से योजना बना लें। आप जब अपने मित्रों एवं परिवार के साथ होंगे उस समय यह साल आपके लिए ढेर सारी खुशियां लाएगा। अपने गुस्से एवं तनाव पर नियंत्रण रखें। जून महीने के बाद आपके स्वास्थ्य में सुधार आएगा। विदेश यात्रा से धन आगम के संकेत हैं। सफलता मिलने में विलंब होने से निराश न हों, वर्ष की दूसरी तिमाही से आपके जीवन में ज्यादा स्थिरता और खुशहाली आएगी।
 
 मकर- आप पर किस्मत मेहरबान
वर्ष 2013 आपके लिए भारी सफलता एवं वैभव लेकर आएगा। आपके करियर से जुड़ी समस्याओं एवं विवादों का हल निकलेगा। प्रेम परवान चढ़ेगा। यही नहीं इस साल आप अपने जीवनसाथी से जुड़ भी समस्याओं की अनदेखी न करें नहीं तो इससे आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। गुरु आपकी सीखने और बातचीत की कला समृद्ध करेगा। आप अपने आसपास के लोगों से सौहार्द बनाकर रखें। आप फरवरी तक काफी सक्रिय एवं व्यस्त रहेंगे। साल की पहली तिमाही में आपके बच्चे ढेर सारी खुशी एवं गौरव का कारण बनेंगे। 15 मार्च के बाद आपको आर्थिक चुनौतियां मिल सकती हैं। आपका सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते हैं जो नए लोगों को आकर्षित करता है। नए लोगों के साथ आपकी नेटवर्किंग काबिलेतारीफ है। आप अपने आत्मविश्वास से दूसरों को आसानी से जीत लेते हैं। शुक्र आपके जीवन में मान-सम्मान लाएगा। आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी और प्रेम परवान चढ़ेगा। ग्रह आपकी रचनात्मकता बढ़ाएंगे। वर्ष की पहली तिमाही के बाद मनोरंजन क्षेत्र में निवेश आपके लिए लाभकारी होगा। आपका अपने परिवार एवं दोस्तों के प्रति स्नेह बना रहेगा। वर्ष 2013 में नए क्षेत्रों में आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। नए एवं विदेशी लोगों के साथ आपका जुड़ाव महत्वपूर्म साबित होगा। लाभ कमाने के बजाय आप अपनी कुशलता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें। वर्ष की शुरुआत में रियल कारोबार में निवेश उपयोगी होगा। जून के बाद यदि आप सावधान नहीं रहे तो आपकी आक्रामकता चीजों को बिगाड़ सकती है। आपका नजरिया मित्रों एवं परिजनों को आपके खिलाफ कर सकता है। अगस्त के बाद स्वास्थ्य ढीला हो सकता है। खर्चे बढ़ेंगे जिससे परेशानी होगी। अपने संबंधों को टूटने से बचाने के लिए अपनी आक्रामकता बनाए रखें। खैर, अंत भला तो सब भला।
 
कुंभ-सफलता पाने का साल
कुंभ राशि के लोगों के लिए यह साल सुनियोजित तरीके से सफलता पाने का है। आप अपने लक्ष्य को पाने और बाधाओं को पार पाने के लिए योजनाएं बनानी होंगी और योजनाओं पर अमल करने के लिए तैयारी करनी होगी। जून के बाद आप जश्न मना सकते हैं। कुंभ राशि के जातकों के लिए यह साल नए लोगों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए बेहद अहम है। आप अपना पासपोर्ट अपडेट कर रखें। विदेश जाने का संयोग बन सकता है। कुंभ राशि वालों के लिए यह वर्ष सुख-समृद्धि के साथ उन्नति वाला रहेगा। भौतिक सुख, वाहन, भवन के लिए खर्च होगा। जनता से सम्मान वाला समय रहेगा। परंतु परिवार में भाई से मतभेद के योग है। स्वाभिमान की अति, जिद, हठधर्मिता को त्यागने पर अच्छी उन्नति होगी। बड़ा शुभ कार्य आपके द्वारा होने के योग है। राज्य से सम्मान के योग है। भय त्याग कर कार्य करें। जून से संतान सुख मिलेगा। कार्यशीलता में वृद्धि होगी एवं आपका प्रताप बढे़गा। परिवार से सुख-संतोष की स्थिति बनेगी। तीर्थयात्रा के योग बनेंगे। विद्यार्थी, कृषक, व्यापारी, नेतागण सभी के लिए यह वर्ष उत्तम रहेगा। इस वर्ष गुरु, केतु की आराधना लाभदायक है। कुंभ राशि घनिष्ठा नक्षत्र के दो चरण शतभिषा और पूर्वा-भाद्रपदा नक्षत्र के तीन चरणों से बनी है। कुंभ राशि के राशि-स्वामी शनि देव है। यह दिन में बलशाली रहती है एवं इसकी दिशा पश्चिम है। कुंभ राशि के जातक शांत प्रकृतियुक्त, अथक पराक्रमी, दूरदर्शी, चंचल प्रवृति वाले, ओजस्वी, अपने लक्ष्य के प्रति दृढ-संकल्पित और कामी होते है।
 
मीन-सपने न देखें, कर्म करें
साल 2013 आपके लिए उस मायने में खास साबित होगा जब आप अपने पूर्व के प्रयासों को हकीकत में बदल सकने में कामयाब रहेंगे। यह समय आपके लिए कुछ ऐसा भी रहेगा जब अंदर झांकते हुए मजबूत आध्यात्मिक जागरूकता की तरफ झुकेंगे। आप किसी तीर्थयात्रा पर जा सकते हैं या आध्यात्मिक संबंधों को मजबूत करने की ओर अग्रसर होंगे। अध्ययन में लगे छात्रों को परिश्रम का ईनाम, अवार्ड और खास पहचान मिलेगी। करियर के लिहाज से यह समय आपकी तरक्की के लिए सुखद रहेगा। साल के पहले तीन माह में अध्ययन क्षेत्र में भी उन्नति होगी। कड़ी मेहनत करते रहें जब तक कि आप अपने सपने को हकीकत में न बदल लें। बुध का प्रभाव ऐसा रहेगा कि कुछ जादुई समय से रूबरू होंगे। काफी सकारात्म्क और आनंद के पल आएंगे। इस ऊर्जा का इस्तेमाल अपनी सीखने की क्षमता, संवाद दक्षता को बढ़ाने में करें। साल 2013 में आपके सामने कार्यों का अतिरिक्त बोझ (वर्क लोड) और जिम्मेदारियां आएंगी। आपकी ख्याति काफी बढ़ेगी और आप अपने पिछले प्रयासों के चलते नवाजे जाएंगे। इस साल कई सामाजिक गतिविधियों में भी आप शरीक होंगे और कई कई सामाजिक कार्यक्रमों से आप रूबरू होंगे। इसमें आपको काफी आनंद भी आएगा। आपके चार्म और ऊर्जावान होने के चलते दोस्त करीब आएंगे। बृहस्पति आपकी रुपयों-पैसों संबंधी दिक्कतों को दूर करने में सहायक होंगे। इस ग्रह के शुभ प्रभाव से आपके जीवन में सुरक्षा और स्थिरता दोनों ही आएगी। साल के पहले तीन माह में किसी तरह के विवाद से दूर रहने की कोशिश करें। नहीं तो अनावश्यक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार में वृद्धि और व्यक्तिगत खर्चों के चलते थोड़ा दबाव महसूस करेंगे। सहयोगियों और परिचितों के साथ किसी विवादित मुद्दों या फालतू बातों से बचने का प्रयास करें। शुक्र के चलते आपकी प्याकर भरी जिंदगी में रोमांस और आनंद का पल आएगा। आपको प्यार में कुछ सफलताएं भी हासिल होंगी। आपके जीवन में प्यार का नया अंकुर फूट सकता है और किसी नए साथी से मुलाकात हो सकती है। साल के पहले हिस्से के आखिर में आपकी प्रतिबद्धताओं का फल आसानी से कुछ माह में देखने को मिलेगा। पिछले साल की तुलना में आपकी पार्टनर इस बार ज्यादा सहयोग देने वाली साबित होगी। प्यार आपकी जिंदगी में ज्यादा संतुष्टि लाएगा लेकिन पार्टनर के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी बहुत परेशानी और दबाव महसूस कर सकते हैं। यह साल आपके लिए काफी चुनौती भरा होगा, जिसमें काफी हार्डवर्क आपको करना पड़ेगा और बाद में इसका ईनाम भी मिलेगा। पूर्व के प्रयासों के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। आप काफी आशावादी और परिणाम देने वाले होंगे। सुनियोजित सोच-विचार काफी लाभ भरे कर्मों की तरफ झुकाव रखेंगे। साल का दूसरा हिस्सा काफी बेहतर होगा। इसमें आप कोई कार या नया घर खरीद सकते हैं। आपका यह पूरा साल कई तरह के कार्यक्रमों, अप्वाइंटमेंट आदि से भरा होगा। आप अभी से डायरी निकाल लें और इसे पूरी तरह व्यवस्थित कर लें।


 
संदीप कोचर अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त ज्योतिषी हैं जो अपने सटीक भविष्यवाणी के लिए जाने जाते हैं। वेबसाइट - www.sundeepkoachar.com

 

Trending news