रेल यात्री किराये में बढ़ोतरी वापस

संप्रग के घटक तृणमूल कांग्रेस के दबाव के समक्ष झुकते हुए सरकार ने रेल बजट में की गई यात्री किरायों में वृद्धि के कई प्रस्तावों को आज वापस ले लिया।

नई दिल्ली :  संप्रग के घटक तृणमूल कांग्रेस के दबाव के समक्ष झुकते हुए सरकार ने रेल बजट में की गई यात्री किरायों में वृद्धि के कई प्रस्तावों को आज वापस ले लिया। रेल मंत्री मुकुल रॉय ने सामान्य श्रेणी से एसी 3 व एसी चेयरकार तक की श्रेणियों में की गई बढ़ोतरी को आज वापस लेने का संसद में ऐलान किया।

 

रेल बजट 2012-13 पर लोकसभा और राज्यसभा में हुई चर्चा के जवाब में रॉय ने सामान्य श्रेणी, उपनगरीय ट्रेनों के किरायों, शयनयान, एसी चेयरकार और एसी 3 टियर के किरायों में प्रस्तावित बढ़ोतरी को वापस लेने की घोषणा की। रॉय के जवाब के बाद संसद में रेल बजट पर चर्चा का प्रथम चरण पूरा हो गया। राज्यसभा ने वर्ष 2012-13 के एक भाग के लिए रेलवे की चार खरब रुपए से अधिक की लेखानुदान मांगों और इससे जुड़े विनियोग विधेयक को ध्वनिमत से वापस लौटा दिया। लोकसभा इन्हें कुछ ही घंटे पहले ध्वनिमत से मंजूरी प्रदान कर चुकी थी।

 

रेल मंत्री ने रेलवे के लिए संसाधन जुटाने के उद्देश्य से आक्रामक अभियान चलाने की बात कही। साथ ही कहा कि रेलवे स्टेशनों एवं ट्रेनों में सुरक्षा तथा साफ-सफाई को एजेंडे में शीर्ष पर रखा जाएगा। गौरतलब है कि इस रेल बजट को पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने पेश किया था, जिसमें सभी श्रेणियों के यात्री किरायों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया गया था। तृणमूल कांग्रेस ने इस बढ़ोतरी का विरोध किया था और तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी के दबाव में त्रिवेदी को रेल मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। रेल बजट पर चर्चा की शुरुआत के दिन 20 मार्च की सुबह ही नए रेल मंत्री के रूप में रॉय को शपथ दिलाई गई और उन्होंने ही चर्चा का जवाब दिया।

 

रॉय ने कहा कि किराया बढोतरी के प्रस्ताव से आम आदमी काफी गुस्से में है। इससे उनकी जेब पर भारी बोझ पडा है। ‘ मैं स्लीपर, उपनगरीय, एसी चेयरकार, सामान्य और एसी-3 टियर की किराया बढोतरी वापस लेकर  आम आदमी को  राहत देना चाहता हूं।’ रॉय ने एसी-2 और एसी-। के किरायों में प्रस्तावित बढ़ोतरी को वापस नहीं लिया। किराया वापसी के बड़े फैसले के साथ ही नये रेल मंत्री ने पूर्व मंत्री त्रिवेदी द्वारा पेश बजट में रेलवे बोर्ड के विस्तार के प्रस्ताव को भी फिलहाल रोक दिया है। त्रिवेदी ने बोर्ड में दो अतिरिक्त सदस्यों को शामिल करने का प्रस्ताव किया था।

 

रेल मंत्री ने आश्वासन दिया कि बिना फाटक वाली रेलवे क्रासिंगों पर होने वाली दुर्घटनाओं को देखते हुए वह समयबद्ध तरीके से ऐसे फाटकों को समाप्त करने का कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा श्रेणी के सभी रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरा जाएगा और साथ ही निचले श्रेणी के कर्मचारियों एवं विकलांगों के रिक्त पदों को भरा जाएगा। रॉय ने तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी की तारीफ करते हुए कहा कि रेल मंत्री के रूप में उन्होंने रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए विजन-2020 पेश किया था। रॉय ने कहा कि वह विजन रेलवे के विकास का रोडमैप होगा। उन्होंने कहा, ‘ममता ने समावेशी विकास की परिकल्पना की थी। मैं उसे सलाम करता हूं और वादा करता हूं कि आम आदमी के लिए उनके एजेंडे को आगे बढ़ाऊंगा।

 

त्रिवेदी ने रेल बजट में उपनगरीय और सामान्य द्वितीय श्रेणी के किराये में दो पैसे प्रति किलोमीटर, मेल और एक्सप्रेस गाडियों के दूसरे सामान्य दर्जे के किराये में तीन पैसे प्रति किलोमीटर, शयनयान के लिए पांच पैसे प्रति किलोमीटर, एसी चेयरकार और एसी-3 के लिए 10 पैसे प्रति किलोमीटर, एसी-2 के लिए 15 पैसे प्रति किलोमीटर और एसी-। के लिए 30 पैसे प्रति किलोमीटर किराया बढोतरी का प्रस्ताव किया था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.