शांति पर भारत करे और प्रयास: बानकी

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने उम्मीद जताई कि भारत अपने पड़ोसियों के साथ भागीदारी को मजबूत करने और शांति और सुरक्षा को बढावा देने के लिए और ज्यादा प्रयास करेगा।

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने उम्मीद जताई कि भारत अपने पड़ोसियों के साथ भागीदारी को मजबूत करने और शांति और सुरक्षा को बढावा देने के लिए और ज्यादा प्रयास करेगा।

उन्होंने भारत से अपनी मानवाधिकार चुनौतियों से निपटने के लिए कानून, नीति और कार्रवाई का सहारा लेने को कहा। जामिया मिल्लिया इस्लामिया द्वारा डॉक्टर्स आफ लेटर्स की मानद उपाधि प्रदान किए जाने के बाद उन्होंने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि अपने पड़ोसियों के साथ समान आधार पर साझेदारी मजबूत करने के लिए भारत मार्ग तलाशेगा।’

उन्होंने कहा, ‘मैं जानता हूं कि यहां कई चुनौतियां है लेकिन मैं एक ऐसा भविष्य देखता हूं जो साझा विरासत पर आधारित होगा और जहां संबंधों में गर्मजोशी होगी ।’

बान ने कहा कि वह भारत को इस बात के लिए प्रोत्साहित करेंगे कि वह क्षेत्रीय और वैश्विक ताकत के रुप में शांति और सुरक्षा को आगे बढ़ाए , अपने अनुभवों को साझा करे और विकासशील देशों के बीच सहयोग की भावना का विकास करने के लिए काम करे । पोलियो उन्मूलन की दिशा में लक्ष्यों को हासिल करने के लिए भारतीय नेतृत्व की सराहना करते हुए उन्होंने उम्मीद जताई कि अन्य बीमारियों को खत्म करने में भी सफलता मिलेगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.