सरक्रीक पर भारत-पाक वार्ता बेनतीजा समाप्त

भारत एवं पाकिस्तान के मध्य सर क्रीक समुद्री सीमा विवाद पर दो दिवसीय वार्ता बिना किसी महत्वपूर्ण प्रगति के मंगलवार को समाप्त हो गई। यद्यपि दोनों पक्षों ने विवादित क्षेत्र में भूमि एवं समुद्री सीमा के लिए `एक सौहार्दपूर्ण समाधान` तलाशने के मुद्दे पर सहमति जताई।

नई दिल्ली : भारत एवं पाकिस्तान के मध्य सर क्रीक समुद्री सीमा विवाद पर दो दिवसीय वार्ता बिना किसी महत्वपूर्ण प्रगति के मंगलवार को समाप्त हो गई। यद्यपि दोनों पक्षों ने विवादित क्षेत्र में भूमि एवं समुद्री सीमा के लिए `एक सौहार्दपूर्ण समाधान` तलाशने के मुद्दे पर सहमति जताई।
वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने सर क्रीक इलाके में भूमि सीमा और भारत एवं पाकिस्तान के मध्य अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा के सीमांकन पर चर्चा की। बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने सतत एवं सकारात्मक वार्ता के जरिए सर क्रीक मुद्दे का सौहार्दपूर्ण समाधान तलाशने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की। वार्ता में भारतीय पक्ष का नेतृत्व महासर्वेक्षक स्वर्ण सुब्बा राव, जबकि पाकिस्तानी पक्ष का नेतृत्व रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव रियर एडमिरल फारुख अहमद ने किया।
पाकिस्तान के प्रतिनिधमंडल ने भारतीय रक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव शेखर अग्रवाल से भी मुलाकात की। सर क्रीक मुद्दे पर अगले दौर की वार्ता पाकिस्तान में आयोजित की जाएगी। सर क्रीक कच्छ के रन में 96 किमी लम्बा भूभाग है, जो भारत के गुजरात एवं पाकिस्तान के सिंध प्रांत को अलग करता है।
उल्लेखनीय है कि सरक्रीक मसले पर चर्चा सियाचिन ग्लेशियर पर पिछले सप्ताह हुई वार्ता के बाद हुई है। ये वार्ताएं दोनों देशों द्वारा वार्ता प्रक्रिया शुरू करने पर बनी सहमति का हिस्सा हैं। पिछले साल फरवरी में दोनों देशों ने वार्ता प्रक्रिया शुरू करने पर सहमति जताई थी। (एजेंसी)