सरबजीत वेंटिलेटर पर, पाकिस्तान जाएगा परिवार
Advertisement

सरबजीत वेंटिलेटर पर, पाकिस्तान जाएगा परिवार

जेल में कैदियों के हमले में गंभीर रूप से घायल सरबजीत सिंह से मिलने उनका परिवार रविवार को पाकिस्तान जाएगा। पाकिस्तान ने परिवार के चार सदस्यों को वीजा दिया है। परिवार वाघा सीमा से होते हुए पाकिस्तान जाएगा। वहीं, कोट लखपत जेल में हमले के शिकार हुए सरबजीत अभी भी कोमा में हैं और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो/एजेंसी
अमृतसर : जेल में कैदियों के हमले में गंभीर रूप से घायल सरबजीत सिंह से मिलने उनका परिवार रविवार को पाकिस्तान जाएगा। पाकिस्तान ने परिवार के चार सदस्यों को वीजा दिया है। परिवार वाघा सीमा से होते हुए पाकिस्तान जाएगा। वहीं, कोट लखपत जेल में हमले के शिकार हुए सरबजीत अभी भी कोमा में हैं और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।
पाकिस्तान उच्चायोग ने सरबजीत सिंह के परिवार के चार सदस्यों को वीजा प्रदान की है ताकि वे पाकिस्तानी जेल में कैदियों के हमले में बुरी तरह से घायल सिंह से मिल सकें।
पाकिस्तान की एक जेल में कुछ कैदियों के हमले में घायल सरबजीत सिंह ‘गहन बेहोशी’ (कोमा) में हैं और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है।
सरबजीत की बहन दलबीर कौर ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में उच्चायोग ने परिवार के लिए वीजा जारी किया है। उन्होंने कहा कि सरबजीत की पत्नी सुखप्रीत कौर और उनकी बेटियों पूनम तथा स्वप्नदीप कौर के साथ वह लाहौर जाएंगी।
उन्होंने यह नहीं बताया कि वे लाहौर के लिए कब रवाना होंगी।
उन्होंने कहा कि परिवार के चार सदस्यों को वीजा के अलावा सरकारी अधिकारियों ने उन्हें सूचित किया है कि पाकिस्तान सरकार ने परिवार के एक सदस्य को लाहौर अस्पताल में रहने की अनुमति दे दी है जहां सरबजीत का इलाज चल रहा है।
दलबीर कौर ने कल रात प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और विदेश राज्य मंत्री परणीत कौर से वीजा की व्यवस्था करने की अपील की थी ताकि परिवार सरबजीत से मिलने पाकिस्तान जा सके।
सरबजीत को 1990 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुए बम विस्फोटों में शामिल होने के कथित आरोप में मौत की सजा सुनायी गयी है। विस्फोटों में 14 लोगों की मौत हो गयी थी। सरबजीत की दया याचिकाओं को अदालतों और पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने खारिज कर दिया था।
उनके परिवार का कहना है कि सरबजीत गलत पहचान के शिकार हैं और वह गलती से सीमा पार कर गए थे।
वहीं, अस्पताल में भर्ती कराए गए सरबजीत की हालत में सुधार के संकेत नहीं हैं। वह अभी भी कोमा में हैं और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने ट्विटर पर लिखा, "सरबजीत के उपचार में जुटे डॉक्टरों ने भारतीय अधिकारियों को सूचित किया है कि वह कोमा में हैं और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।"
कोट लखपत जेल में कैदियों के हमले से शुक्रवार को घायल हुए सरबजीत को लाहौर के जिन्ना अस्पतला के आईसीयू में रखा गया है।
डॉक्टरों के मुताबिक, सरबजीत के शरीर में क्षण भर के लिए कुछ उत्तेजना देखने को मिल रही है।
अकबरुद्दीन ने कहा, "भारतीय उच्चायोग के अधिकारी लाहौर के जिन्ना अस्पताल में भर्ती सरबजीत के उपचार में जुटे उच्च स्तरीय चिकित्सकों की टीम के साथ लगातार संपर्क में हैं।"
उन्होंने कहा, "सरबजीत का एक्स-रे, एमआरआई, सीटी स्कैन कर लिया गया है। डॉक्टर आघात नियंत्रण कर रहे हैं और अन्य परीक्षण किए जाने से पहले हालत स्थिर होने का इंतजार कर रहे हैं।"

Trending news