आइरन टैबलेट : हरियाणा में 1000 छात्र बीमार
Advertisement

आइरन टैबलेट : हरियाणा में 1000 छात्र बीमार

हरियाणा के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों के अंदर सरकारी स्कूलों में आइरन टैबलेट का सेवन करने पर अनेक लड़कियों समेत तकरीबन एक हजार छात्र बीमार पड़ गए।

चंडीगढ़ : हरियाणा के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों के अंदर सरकारी स्कूलों में आइरन टैबलेट का सेवन करने पर अनेक लड़कियों समेत तकरीबन एक हजार छात्र बीमार पड़ गए।
अधिकारियों ने आज यहां बताया कि हरियाणा से रक्ताल्पता खत्म करने के राज्य के साप्ताहिक आइरन फोलिक एसिड सप्लिमेंटेशन कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप में टैबलेट का सेवन करने के बाद बच्चों को उबकाई आने लगी और उन्होंने पेट-दर्द की शिकायत की।
राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (हरियाणा) के मिशन निदेशक राकेश गुप्ता ने बताया, ‘आइरन के अवशोषण में मदद के लिए हल्के साइट इफेक्ट से ग्रस्त पाए गए छात्रों को चार हफ्तों तक 60 मिलीग्राम की उप सामान्य खुराक दी जाएगी।’ हिस्सार, जींद, सोनीपत, गुड़गांव और फरीदाबाद समेत विभिन्न जिलों के इनमें से ज्यादातर छात्रों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।
मिशन निदेशक ने कहा कि 21 जिलों के स्कूलों में तकरीबन 16 लाख छात्रों ने आइरन टैबलेट का सेवन किया। उनमें से 900 को उबकाई और पेटदर्द जैसे हल्के साइड इफेक्ट से ग्रस्त पाए गए। (एजेंसी)

Trending news