केदारनाथ गर्भगृह की बाहरी दीवार को नुकसान

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के विशेषज्ञों के एक दल ने पाया है कि केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह की पूर्वोत्तर बाहरी दीवार को कुछ जगहों पर मामूली नुकसान पहुंचा है।

नई दिल्ली : भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के विशेषज्ञों के एक दल ने पाया है कि केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह की पूर्वोत्तर बाहरी दीवार को कुछ जगहों पर मामूली नुकसान पहुंचा है।
एएसआई के अतिरिक्त महानिदेशक बीआर मणि ने बताया कि गर्भगृह की पूर्वोत्तर बाहरी दीवार को नुकसान पहुंचा है। मणि ने कहा कि साथ ही, उन जगहों पर मामूली नुकसान हुए हैं जहां मंदिर ढांचे से पत्थर टकराए हैं। यह मंडप के पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी प्रवेशद्वार की दोनों तरफ ज्यादा दिखते हैं।
एएसआई के निदेशक (संरक्षण) जानह्वीज शर्मा की अध्यक्षता में पांच सदस्यों की एक टीम ने उत्तराखंड में जून में आई आपदा से ढांचे को पहुंचे नुकसान का आकलन करने के लिए भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण (जीएसआई) के प्रतिनिधियों के साथ दो और तीन अगस्त को ढांचे का अध्ययन किया था।
मणि ने कहा कि अब जब कि स्थल आकलन पूरा हो गया है, पुनरुद्धार कार्य जल्द ही शुरू होना तय है। उन्होंने कहा कि मौसम जैसी चुनौतियां हैं। बहरहाल, काम जल्द ही शुरू होगा। उत्तराखंड सरकार ने साजो-सामान दिया है। लोग और सामग्रियां पहुंचानी है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.