केदारनाथ में भारी तबाही, हजारों लोग अब भी लापता

मूसलाधार बारिश और भूस्खलन की वजह से सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल केदारनाथ और उसके आसपास के इलाकों में भारी तबाही का आलम है। अभी भी हजारों लोग लापता बताए जा रहे हैं।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
देहरादून : मूसलाधार बारिश और भूस्खलन की वजह से सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल केदारनाथ और उसके आसपास के इलाकों में भारी तबाही का आलम है। अभी भी हजारों लोग लापता बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि केदारनाथ को पूरा खाली करा दिया गया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक व्यापक पैमाने पर हुए भूस्खलन से मंदिर परिसर में मलबे का ढेर लग गया है। हालांकि मंदिर को किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है, लेकिन अपुष्ट सूत्रों के मुताबिक मंदिर तक पहुंचने के सभी रास्ते बंद हो गए हैं और मंदिर के आसपास की कई इमारतें पूरी तरह से ध्वस्त हो गई हैं।
मंदिर के अलावा गौरीकुंड, केदारनाथ पैदल मार्ग पर गौरीकुंड से सात किलोमीटर दूर रामबाड़ा का वजूद भी खत्म हो गया है। कुदरत के कहर को देखते हुए चारधाम यात्रा स्थगित कर दी गई है। राज्य प्रशासन सेना की मदद से बड़े पैमाने पर बचाव और राहत कार्य में जुटा हुआ है। जहां-तहां फंसे लोगों को सेना के हेलीकाप्टरों की मदद से सुरक्षित निकालने की कोशिश की जा रही है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.