जुगनू के प्रक्षेपण से आईआईटी कानपुर में खुशी
Advertisement

जुगनू के प्रक्षेपण से आईआईटी कानपुर में खुशी

आईआईटी कानपुर के स्वदेशी तरीके से निर्मित नैनो सैटेलाइट ‘जुगनू’ का प्रक्षेपण जैसे ही पीएसएलवी सी 18 के साथ श्रीहरिकोटा से किया गया, संस्थान के छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गई।

कानपुर : आईआईटी कानपुर के स्वदेशी तरीके से निर्मित नैनो सैटेलाइट ‘जुगनू’ का प्रक्षेपण जैसे ही पीएसएलवी सी 18 के साथ श्रीहरिकोटा से किया गया, संस्थान के छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गई। आईआईटी के बरसों पुराने इस सपने के पूरा होने के मौके पर संस्थान के निदेशक प्रो. संजय गोविंद धांडे यहां नहीं थे। उनके कार्यालय के अनुसार, वह अमेरिका में हैं और 17 अक्तूबर की शाम को वापस लौटेंगे।

 

आईआईटी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर और एक दर्जन छात्रों के साथ इस स्वदेशी सेटेलाइट के प्रक्षेपण के समय श्रीहरिकोटा में मौजूद प्रो. एन. एस. व्यास ने जुगनू के प्रक्षेपण के बाद बताया ‘जुगनू के सफल प्रक्षेपण के साथ ही हमारा वर्षों पुराना सपना साकार हो गया।’ उन्होंने बताया कि जुगनू की मानीटरिंग सेंटर और ग्राउंड स्टेशन का काम दो दिन बाद आईआईटी कानपुर से शुरू होगा और तब तक वह लोग भी लौट आएंगे।
जुगनू के प्रक्षेपण को देखने आईआईटी में छात्र विभिन्न टीवी चैनलों पर अपनी नजरें गड़ाए थे। जैसे ही इसके सफल प्रक्षेपण की खबर उन्हें टीवी और प्रो. व्यास के माध्यम से मिली, वह खुशी के मारे उछल पड़े। (एजेंसी)

Trending news