ड्रग्स मामला: अनूप सिंह ने कलाई काट खुदकुशी की कोशिश की

मोहाली जिले में एक एनआरआई के घर से 130 करोड़ रुपये मूल्य की 26 किलोग्राम हेरोइन बरामद होने के मामले में गिरफ्तार एनआरआई अनूप सिंह कहलो ने पुलिस हिरासत में खुदकुशी की कोशिश की।

चंडीगढ़ : जिरकपुर से मादक पदार्थ की बरामदगी मामले के एक अहम आरोपी ने कथित तौर पर आत्महत्या का प्रयास किया। वहीं, पंजाब पुलिस ने कहा कि ओलंपिक पदक विजेता विजेंदर सिंह का नाम इस मामले में आने के बाद उन्हें तलब करने का अब तक कोई फैसला नहीं किया गया है।
फतेहगढ़ साहिब के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एच एस मान ने शनिवार को कहा, ‘प्रमुख आरोपी अनूप सिंह कहलों ने आत्महत्या का प्रयास किया। स्नान करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बाल्टी से उसने तार निकाला और इससे अपनी कलाई को काटने का प्रयास किया लेकिन उसकी हालत खतरे के बाहर है।’
एसएसपी ने कहा कि आरोपी सुरक्षित है और उसे चिकित्सीय सहायता प्रदान की गई। आत्महत्या के प्रयास में कोई बड़ा जख्म नहीं है।
एनआरआई कहलों के खिलाफ अब आत्महत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया जाएगा।
यह पूछे जाने पर कि क्या विजेंदर से पूछताछ की जाएगी तो एसएसपी ने कहा, ‘उन्हें तलब करने के बारे में हमने अभी कोई फैसला नहीं किया है।’ उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच प्रगति पर है और अब तक गिरफ्तार किए गए छह आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। उनके द्वारा किए गए खुलासे के आधार पर भावी कार्रवाई के बारे में फैसला किया जाएगा।
एसएसपी ने कहा, ‘हम मामले की जांच कर रहे हैं। फिलहाल विजेंदर सिंह के बारे में कोई फैसला नहीं किया गया है। मामले के सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। हमने उन्हें बुलाने के संबंध में अब तक फैसला नहीं किया है।’
हालांकि, पुलिस विजेंदर के दोस्त राम सिंह की भूमिका की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि राम सिंह से आज फिर जांच अधिकारियों की मदद करने को कहा गया है।
पटियाला निवासी राम के कथित तौर पर गिरफ्तार किए गए ड्रग विक्रेता से कम से कम छह बार हेरोइन लेने और विजेंदर के साथ इसका सेवन करने संबंधी रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर एसएसपी ने कहा, ‘हम इसका सत्यापन कर रहे हैं। हम इस चरण में और कोई टिप्पणी नहीं कर सकते।’
हरियाणा पुलिस के डीएसपी रैंक के अधिकारी 27 वर्षीय विजेंदर ने इन आरोपों का खंडन किया है कि उनका पंजाब पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए कथित एनआरआई ड्रग विक्रेता के साथ संबंध है। उन्होंने कहा कि ‘हास्यास्पद आरोप’ जांच में गलत साबित होंगे।
पुलिस ने मोहाली जिले के जिरकपुर में शिवालिक विहार स्थित कहलों के मकान से गुरुवार को तकरीबन 130 करोड़ रुपए की 26 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई थी। विजेंदर की पत्नी अर्चना की कार एनआरआई के मकान के निकट से पुलिस ने बरामद की थी।
हरियाणा के डीजीपी एस एन वशिष्ट ने संवाददाताओं से कहा कि इस मामले में बॉक्सर का नाम सामने आने के बाद वह अपने पंजाब के समकक्ष के संपर्क में हैं। हरियाणा के डीजीपी ने कहा, ‘पंजाब पुलिस से मामले का पूरा ब्योरा मिलने के बाद हम भावी कार्रवाई पर फैसला करेंगे।’
लुधियाना क्षेत्र के डीआईजी एम एफ फारूकी ने एक वक्तव्य में कहा था, ‘एनआरआई अनूप सिंह कहलों ने बॉक्सर विजेंदर सिंह और राम सिंह समेत कुछ खिलाड़ियों के संबंध में कुछ खुलासा किया है जिसकी फिलहाल जांच की जा रही है।’ फारूकी के पास पटियाला क्षेत्र का भी प्रभार है।
अब तक पंजाब पुलिस ने ड्रग बरामदगी के सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है और 13 मार्च तक के लिए उनका रिमांड मांगा है।
गिरफ्तार किए गए छह लोगों में एनआरआई कहलों, उसका चालक कुलविंदर सिंह रॉकी, चालक के पिता कुलदीप सिंह, चालक के रिश्तेदार संदीप सिंह, मनप्रीत सिंह गिल उर्फ मणि और गब्बर सिंह शामिल हैं।
पुलिस ने कल कहा था कि पूछताछ के दौरान कहलों ने आरोप लगाया था कि विजेंदर और पंजाब पुलिस में निरीक्षक राम सिंह उसके ग्राहक थे और उसके पास आते थे।
लुधियाना क्षेत्र के डीआईजी ने स्पष्ट किया था कि एनआरआई ने पूछताछ के दौरान कहा कि वह सीधे तौर पर विजेंदर को नहीं जानता लेकिन राम सिंह के जरिए उसके बारे में सुना है।
पुलिस ने कहा था कि पूछताछ के दौरान कहलों ने पंजाब पुलिस के पूर्व कर्मी पहलवान जगदीश भोला को गिरोह का मुखिया बताया था जो फरार है।
अजरुन पुरस्कार से सम्मानित भोला को 1993 में बठिंडा जिले में भर्ती किया गया था और पहलवानी में अपनी उपलब्धियों के लिए बाद में उसे निरीक्षक बना दिया गया। वह तब चर्चा में आया जब उसे अजरुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया और उसने ‘रूस्तम-ए-हिंद’ का खिताब जीता।
भोला के खिलाफ 2001 में निषिद्ध पदार्थ की तस्करी के लिए पहली बार मामला दर्ज किया गया था। तब वह पुलिस में था। उसे भगोड़ा अपराधी घोषित कर दिया गया था। जनवरी 2002 में बठिंडा पुलिस ने मादक पदार्थ की कथित तौर पर तस्करी के लिए भोला के खिलाफ एनडीपीएस अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.