तरनतारन: लड़की से बदसलूकी केस की मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने तरण तारण जिले में पुलिस द्वारा सार्वजनिक रूप से लड़की की कथित पिटाई की घटना पर सख्त कदम उठाते हुए सोमवार को इसकी मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए।

ज़ी न्‍यूज ब्‍यूरो/एजेंसी
अमृतसर/चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने तरण तारण जिले में पुलिस द्वारा सार्वजनिक रूप से लड़की की कथित पिटाई की घटना पर सख्त कदम उठाते हुए सोमवार को इसकी मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने तरण तारण जिला मजिस्ट्रेट को इस घटना के पीछे के कारणों और परिस्थितियों की जांच कर तीन हफ्ते के भीतर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। पुलिस ने इस 22 वर्षीय इस लड़की और उसके पिता की कथित रूप से उस समय सार्वजनिक रूप से पिटाई कर दी थी जब वे लड़की से छेड़खानी और अभद्र टिप्पणियां करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अनुरोध कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने इस घटना को अक्षम्य करार देते हुए कहा कि इसके लिए दोषी किसी भी व्यक्ति, चाहे वह कितना भी प्रभावशाली क्यों न हो, को बख्शा नहीं जाएगा। इस बीच, पीड़िता ने पत्रकारों से बात करते हुए उसकी पिटाई करने वाले दोनों पुलिसकर्मियों को बर्खास्‍त करने की मांग की है। वहीं, पंजाब पुलिस ने दोनों पुलिसकर्मियों को निलंबित करने के साथ उनके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दे दिए हैं।
मामले के तूल पकड़ने के बाद अधिकारियों ने चार पुलिस वाले को निलंबित कर दिया है। उधर, पीडि़त लड़की ने कहा है कि मैं डरुंगी नहीं, इंसाफ के लिए लड़ूंगी।

गौर हो कि पंजाब के तरनतारन जिले में 22 वर्ष की एक लड़की को पुलिसकर्मियों ने काफी पीटा। पुलिसकर्मियों ने उस लड़की और उसके पिता को उस समय पीटा जब उन्होंने लड़की के साथ सरेआम दुर्व्यवहार करने वाले और उस पर फब्तियां कसने वाले कुछ लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कंवलजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि यह अपने आप में दुर्भाग्यपूर्ण है कि पुलिस ने लड़की को पीटा। उन्होंने बताया कि चारों पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ विभागीय जांच बिठाई गई है।
हालांकि अधिकारी ने कहा कि लड़की का पिता कश्मीर सिंह शराब पिए हुए था और गोविंदवाल मार्ग में एक विवाह समारोह में उत्पात मचा रहा था। ढिल्लों ने बताया कि जब पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और कश्मीर सिंह को काबू में करने का प्रयास किया तो उसकी पुत्री ने विरोध किया।
उन्होंने बताया कि कश्मीर की लड़की हरबिन्दर कौर ने दखल दिया और पुलिसकर्मियों को रोकने का प्रयास किया, जो उसके पिता को थाने लेकर जा रहे थे। इस धक्का मुक्की में दोनो हैड कांस्टेबल की पगड़ियां गिर गईं, जिसके बाद उन्होंने लड़की को पीट डाला।