दिल्लीवासियों पर गिरेगी बिज़ली

दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) अगले सप्ताह बिजली की नई दरों की घोषणा करेगा. माना जा रहा है कि बिजली वितरण कंपनियों (डिसकॉम) के दबाव में बिजली की दरों में अच्छी-खासी वृद्धि हो सकती है.

 नई दिल्ली : दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) अगले सप्ताह बिजली की नई दरों की घोषणा करेगा. माना जा रहा है कि बिजली वितरण कंपनियों (डिसकॉम) के दबाव में बिजली की दरों में अच्छी-खासी वृद्धि हो सकती है जो उपभोक्ताओं पर भारी पड़ेगी. डीईआरसी सूत्रों के अनुसार बिजली की नई दरों के निर्धारण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और अगले सप्ताह इसकी घोषणा कर दी जाएगी.

उल्लेखनीय है कि दिल्ली की तीनों बिजली वितरण कंपनियों बीएसईएस यमुना, बीएसईएस राजधानी और एनडीपीएल ने बिजली दरों में वृद्धि न किए जाने पर हाथ खड़े करते हुए कहा था कि डीजल, प्राकृतिक गैस आदि ईंधनों की कीमतें बढ़ने की वजह से उनकी बिजली खरीद की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है. ऐसे में मौजूदा दरों पर बिजली का गुणवत्तापूर्ण वितरण करना बेहद मुश्किल साबित होगा.

डीईआरसी सूत्रों ने दरों में वृद्धि के बारे में दलील दी है कि बिजली की दरों में आखिरी बार वृद्धि साल 2005 में की गई थी, उसके बाद साल 2008 में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दर में सिर्फ 5 पैसा प्रति यूनिट की वृद्धि की गई थी. इसी मुद्दे को लेकर डीईआरसी ने दोबारा जनसुनवाई आयोजित कर लोगों से इस मामले में राय मांगी थी. दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने भी कई कार्यक्रमों के दौरान बिजली की दरों में वृद्धि के संकेत दिए हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.